Sampurn Bharat
सच दिखाने का जज्बा

*श्रावणी मोहोत्सव:तैयारी पूर्ण,आज होगा राजकीय श्रावणी मोहोत्सव मेला का आगाज.*

News Add crime sks msp

*श्रावणी मोहोत्सव:तैयारी पूर्ण,आज होगा राजकीय श्रावणी मोहोत्सव मेला का आगाज.*

 

*मनिहारी घाट से गंगाजल लेकर बाबा धिमेश्वर नाथ मंदिर पहुचेंगे कांवरिया की जत्था,सावन के प्रथम दिन हजारों शिवभक्त करेगें जलाभिषेक*

सुनील सम्राट

बनमनखी(पूर्णियां):-धीमेश्वर धाम बनमनखी में एक माह तक चलने वाला राजकीय श्रावणी मेला का तैयारी पूर्ण कर ली गई है.रविवार को 2 बजे दिन में राजकीय श्रावणी मेला का आगाज होगा.तत्पश्चात संध्या 4 बजे से भजन कीर्तन कार्यक्रम शुरू होगा.कार्यक्रम के निमित्त जिला प्रशासन के निर्देश पर अनुमंडल प्रशासन द्वारा आमंत्रण कार्ड वितरण कर दिया गया है.इधर शनिवार को स्थानीय विधायक कृष्ण कुमार ऋषि,अनुमंडल पदाधिकारी चन्द्र किशोर सिंह,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी हुलास कुमार, आरओ बाल कृष्ण भारद्वाज के साथ मंदिर परिसर पहुच कर तैयारी का जायजा लिया गया.

 

 

इस क्रम में एसडीएम श्री सिंह ने बताया कि राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार सरकार एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम की भव्यता हेतु जिला प्रशासन एवं अनुमंडल प्रशासन लगातार लगे हुए हैं. दिनांक 21 जुलाई 2024 को विधिवत मेला का उदघाटन होगा. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि श्रद्धालुओं को सुविधा को देखते हुए वाटरप्रूफ पंडाल, टेंट,समियाना, तोरण द्वार ,पार्किंग, मंदिर सजावट की व्यवस्था कर ली गई है. मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है .

 

 

श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर पानी की व्यवस्था ,चलंत शौचालय ,साफ सफाई की व्यवस्था तथा कांवरिया पथ एनएच 107 विशाल बजरंगबली चौक से मंदिर परिसर एवं एनएच 107 पोखर के पास से मंदिर परिसर बनमनखी तक की सफाई की व्यवस्था अंतिम चरण में है.श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने हेतु ध्वनी विस्तारक यंत्र ,यातायात व्यवस्था ,बेरीकेटिंग, ड्रॉप गेट का कार्य अंतिम रूप से पूर्ण कर लिया गया है ,उन्होंने बताया कि आपात स्थिति से निपटने हेतु अग्निशमन दस्ता को भी मुस्तैद कर दिया गया है ,विधि व्यवस्था के संधारण हेतु मजिस्ट्रेट की भी प्रतिनियुक्ति कर दिया गया है.मौके पर मंदिर कमिटी के अध्यक्ष कमलेश्वरी प्रसाद सिंह उर्फ कमल सिंह,वीरनारायण गुप्ता,अजय सिंह,छोटू सिंह, नवनीत सिंह,दिलिप झा,नवरंग सिंह,अमितेश सिंह,नितिन जसवाल के अलावा अन्य स्थानीय लोग मौजूद थे.

*बाबा धिमेश्वर नाथ मंदिर आने वाले कांवरिया को नही हो कोई परेशानी:विधायक.*

 

शनिवार को बाबा धिमेश्वर नाथ मंदिर पहुचे विधायक कृष्ण कुमार ऋषि ने बताया कि राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा विगत वर्ष भी बिहार के 10 स्थानों पर श्रावणी मेला का आयोजन किया था.जिसमें धीमेश्वर धाम में भी सरकारी खर्चे से मेला का आयोजन हुआ था ,उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा राज्य के विभिन्न जिलों में आयोजित होने वाले मेलों में श्रद्धालुओं को सुख सुविधा को लेकर विचार-विमर्श किया गया.

 

 

इस वर्ष 22जुलाई से एक माह तक चलने वाले मेला का उद्घाटन किया जाएगा, उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 से बनमनखी धीमे स्वर धाम में एक माह का श्रावणी महोत्सव का शुरुआत बिहार सरकार द्वारा दिया गया था ,जिला प्रशासन द्वारा मेला का आयोजन किया जाता है उन्होंने कहा कि इस बार मंदिर का पुननिर्माण होने के कारण श्रद्धालुओं को जल अर्पण सही तरीके से हो इस हेतु भी मंदिर परिसर में स्थानीय लोगों एवं मंदिर कमेटी द्वारा आवश्यक विचार-विमर्श भी किया गया तथा अनुमंडल प्रशासन के सामने पूजा करने की रूपरेखा भी तय कर दी गई ।

 

 

उन्होंने कहा कि इस संबंध में अनुमंडल प्रशासन के द्वारा भी बैठक आयोजित कर विधि व्यवस्था के संधारण पर चर्चा किया जाएगा ,विगत वर्ष की तरह इस वर्ष भी मेला को आकर्षक बनाने के लिए आम लोगों की मदद ली जाएगी ताकि एक सौ पांच किलोमीटर दूर मनिहारी घाट से जल भरकर श्रद्धालुओं द्वारा बाबा धीमेश्वर को जल अर्पण करने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो इस पर अच्छी तरीके से योजना बनाकर मेला का आयोजन किया जाएगा, विधायक श्री ऋषि ने कहा कि इस वर्ष श्रावण मास में पांच सोमवारी होगा उन्होंने स्थानीय प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि सभी लोग बनमनखी के इस गरिमा को बरकरार रखने में अपना-अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

 

 

News add 2 riya

*वर्ष 2018 से बनमनखी के धीमेश्वर धाम में मनाया जा रहा है श्रावणी महोत्सव मेला:-*

 

बनमनखी अनुमंडल के काझी हृदयानगर पंचायत स्थित धीमेश्वर धाम में लगने वाले मेला को वर्तमान विधायक सह तत्कालीन बिहार सरकार के केबिनेट मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि के पहल पर बिहार सरकार ने श्रावणी मोहत्सव घोषित करते हुए दस लाख रूपये का आवंटन किया था.लेकीन इस वार सरकार ने मेला के आयोजन हेतु 6 लाख रूपये आवंटित किया है.जिसकी प्रशसनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है.सूत्रों के अनुसार रविवार को बनमनखी विधायक कृष्ण कुमार ऋषि सहित अन्य गण्यमान्य द्वारा मेला का उद्घाटन करेंगे.

 

*क्या है बाबा धिमेश्वर नाथ मंदीर का इतिहास और कैसे बन गया मिनी बाबाधाम :-*

 

पूर्णिया जिला के बनमनखी अनुमंडल से सटे पूरब उत्तर में काझी हृदयनगर पंचायत के धीमा ग्राम में अवस्थित बाबा उग्रेसनाथ महादेव मंदिर में सुंदर एवं आपरूपी शिवलिंग है जो गिने-चुने ज्योर्तिलिंगों में से एक है. इस शिवलिंग की ख्याति काफी दूर-दूर तक फेली हुई है. कहा जाता है कि इस तरह का सुंदर शिवलिंग केवल रामेश्वरम में ही है. यह शिवलिंग पारदर्शी ग्रेनाईट का है जिसमें लोगों को अपना अक्श साफ-साफ दिखाई देता है. लोगों का मानना है कि यहां दिल से मांगी गई हर मुरादें पूरी होती है.

 

 

मान्यता है कि असुरों के सम्राट हिरण्यकश्यपु यहां प्रतिदिन पूजा-अर्चना करते थे. हिरण्यकश्यपु के अराध्यदेव महादेव ही थे तथा इस मंदिर से सटे पश्चिम हिरण्यकश्यपु के किला के भग्नावशेष सहित प्रह्लाद खंभ धरहरा के हृदयनगर में अवस्थित हैं, जिसे फाड़कर भगवान विष्णु ने नरसिंहवतार लिया था.

 

 

मंदीर के बारे में यूं तो कई किदवंतीयां प्रचलित है.कहा जाता कि प्राचीन काल में इस स्थल पर निर्जन जंगल था तथा आपरूपी शिवलिंग पर एक फूस का छप्परनुमा घर था जिस पर शिवालय बनाने का प्रयास चम्पानगर स्टेट के राजा द्वारा किया गया था लेकिन उन्हें इस कार्य में सफलता नहीं मिल पाई. बाद में धीमा ग्राम के शिवभक्त प्रताप झा ने जन सहयोग से यहां मंदिर बनवाया.वर्ष 1990 से यहां विधिवत शिवभक्तों द्वारा कांवर में जल भरकर लाने एवं जलाभिषेक करने की परंपरा प्रारंभ की गई जो अबतक कायम है.

*शिवभक्तों की मांग चले बनमनखी से मनिहारी के लिए पूजा स्पेशल ट्रेन.*

कटिहार जिला के मनिहारी से पूर्णियां जिला के बनमनखी तक श्रावणी मेला के मद्देनजर शिवभक्तों ने पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की डिमांड दूसरी बार किया है.शिवभक्तों ने स्थानीय सांसद व विधायक से यह मांग किया है.शिवभक्तों का कहना है कि मनिहारी से बनमनखी के लिए पूजा स्पेशल ट्रेन चलाया जाय.तथा रेलवे बोर्ड, पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन एवं समस्तीपुर रेल मंडल के अधिकारियों से बातचीत कर पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग किया है.ताकि अधिक से अधिक कांवरिया मनिहारी से जल उठाकर बनमनखी के धीमेश्वर धाम में जलाभिषेक कर सके.

 

News Add 3 sks

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Sampurn Bharat Banner
Sampurn Bharat Banner