Sampurn Bharat
सच दिखाने का जज्बा

14 अगस्त को क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाता है पाकिस्तान!

News Add crime sks msp

आज पाकिस्तान अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।15 अगस्त, 1947 भारतीय इतिहास की वो तारीख है जब हमारा देश ब्रिटिश हुकूमत से आजाद हुआ था। वहीं इसी दिन पाकिस्तान को भी आजादी मिली थी। लेकिन 15 अगस्त के बावजूद पाकिस्तान अपनी आजादी का जश्न 14 अगस्त को मनाता है।

पाकिस्तान का आजादी का जश्न 15 अगस्त की बजाए 14 अगस्त को मनाए जाने के पीछे एक कारण छुपा है। दरअसल, हुआ यूं था कि पाकिस्तान के रूप में एक अलग राष्ट्र की स्वीकृति 14 अगस्त को हो गई थी। इसी दिन ही ब्रिटिश लॉर्ड माउंटबेटेन ने पाक को स्वत्रंत राष्ट्र का दर्जा देकर सत्ता सौंपी थी।साल 1948 में पाकिस्तान में आजादी की तारीख को 14 अगस्त कर दिया गया था।कई मीडिया रिपोर्ट्स का ये भी कहना है कि उस दिन रमजान का 27वां दिन था।जो इस्लामी कैलेंडर के अनुसार खास और पवित्र दिन माना जाता है।

News add 2 riya

आजादी के बाद पूरा पाकिस्तान पीएसटी यानि कि 05:00 बजे के तहत बना। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि जब पाकिस्तान को आजादी मिली तो उस समय रात 23:30 बज रहे थे।इसलिए पाकिस्तान ने अपना आजादी का जश्न हर साल 14 अगस्त को ही पाकिस्तान स्वत्रंता दिवस मनाता है।मीडिया खबर के मुताबिक 1948 में पाकिस्तान ने जो पहला डाक टिकट जारी किया उसमें आजादी की तारीख 15 अगस्त 1947 ही दर्ज है।

वहीं पाकिस्‍तान के संस्‍थापक मोहम्‍मद अली जिन्‍ना ने 15 अगस्‍त को ही पाकिस्‍तान के जन्‍म की घोषणा की थी।बतादें इंडियन इंडिपेंडेंस एक्ट के मुताबिक भारत और पाकिस्तान एक ही दिन आजाद हुए थे।
The post 14 अगस्त को क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाता है पाकिस्तान! appeared first on Jiyo Bihar.

News Add 3 sks

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Sampurn Bharat Banner
Sampurn Bharat Banner