Sampurn Bharat
सच दिखाने का जज्बा

*स्वयं विधिक मंडल के सदस्यों ने चलाया विधि जागरूकता अभियान,कार्यक्रम में मौजूद जरूरतमंद लोगों के बीच बांटे गए कंबल.*

#विधिक जागरूकता अभियान #स्वयं विधिक मंडल #शाम की पाठशाला

News Add crime sks msp
(S.K.SAMRAT)

पूर्णियां(बिहार):-स्वयं विधिक मंडल पूर्णिया और शाम की पाठशाला के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय विधि जागरूकता शिविर और स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम कसबा थाना क्षेत्र अंतर्गत मोहनी पंचायत के एसटी-एससी टोला में किया गया. जिसका विधिवत उद्घाटन अधिवक्ता शशि रंजन कुमार,आस्था,मेघा,ग्रामीण आवास सहायक अजय बोसाक, गोल्डमेडलिस्ट डॉक्टर ब्यूटी रूबी एवं वार्ड सदस्य मनोज यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया.

कार्यक्रम दो सत्र में चलाया गया. प्रथम सत्र में डॉ ब्यूटी रूबी के द्वारा टोले के 50 असहाय महिलाएं और पुरुषों के बीच कंबल वितरण किया गया.कंबल वितरण पश्चात महिलाओं और पुरुषों को स्वास्थ्य से संबंधित बातो की जानकारी देते हुए डॉ ब्यूटी रूबी ने कही की ठंड के समय सभी लोग अपने घर के बुजुर्गो और बच्चो को अच्छे से देख भाल करनी चाहिए.उन्होंने एक्यूप्रेशर चिकित्सा के प्वाइंट को बताते हुए इलाज करने की जानकारी दी.जिससे की लोग घर में ही अपना इलाज कर सके.

दूसरे सत्र में एक दिवसीय विधिक जागरूकता शिविर की शुरुआत स्वयं विधिक मंडल के सदस्य अधिवक्ता शशि रंजन कुमार ने भारत के संविधान की प्रस्तावना को पढ़ कर किया और भारत के लोगो को न्याय के लिए गठित न्यायालय की जानकारी देते हुए उच्चतम न्यायालय, उच्च न्यायालय, जिला और अधीनस्थ न्यायालय, ट्रिब्यूनल, फास्ट ट्रेक कोर्ट और लोक अदालत की कार्य प्रक्रिया की जानकारी दिया गया.

News add 2 riya

उन्होंने कहा कि भारत का शीर्ष न्यायालय सर्वोच्च न्यायालय है जो कि देश की राजधानी दिल्ली में स्थित है. बिहार का उच्च न्यायलय पटना हाई कोर्ट है और पूर्णिया का जिला न्यायलय सिविल कोर्ट पूर्णिया है.उन्होंने आईपीसी के तहत लगने वाले धाराओं की जानकारी दिया साथ हीं महिलाओं के साथ होने वाले घरेलू हिंसा के दौरान महिलाओं के अधिकार की जानकारी दी गई. अधिवक्ता मेघा ने महिलाओं को पॉक्सो कानून की जानकारी देते हुए बच्चियों को गुड टच, बेड टच की जानकारी दी और कहा कि ऐसा हरकत कोई करता हो तो इसकी जानकारी तुरंत अपनी मां को बताए. ज्यादा होने पर संबंधित थाना में या महिला थाना में या कोर्ट में याचिका दें.

अधिवक्ता सागर ने शराबबंदी कानून की जानकारी देते हुए लोगो को नशा से दूर रहने की बात कही.वार्ड सदस्य मनोज यादव ने कहा की यह एक अच्छा पहल है. पहली बार स्वास्थ्य शिक्षा और कानून की जानकारी लोगो के बीच मील रही है.

ग्रामीण आवास सहायक अजय बोसाक ने सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ और घर बनाने के लिए लाभुको को प्रेरित किया. कार्यक्रम के अंत में अधिवक्ता शशि रंजन ने जल्द ही महिलाओं के पढ़ाई के लिए शाम की पाठशाला केंद्र खोलने की बात कही और कहा की स्वयं विधिक मंडल में निशुल्क कानूनी सहायता दिया जाता है.यदि किसी को जरूरत पड़े तो वे हर शुक्रवार, शनिवार और रविवार को स्वयं विधिक मंडल के सदस्यो से मिलकर निशुल्क रूप से कानूनी सहायता प्राप्त कर सकते है.

News Add 3 sks

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Sampurn Bharat Banner
Sampurn Bharat Banner