Sampurn Bharat
सच दिखाने का जज्बा

रविवार देर शाम से देर रात तक सुहागिनों ने श्रद्धापूर्वक पति की लंबी उम्र की कामना की.

News Add crime sks msp

रविवार देर शाम से देर रात तक सुहागिनों ने श्रद्धापूर्वक पति की लंबी उम्र की कामना की.

प्रतिनिधि,पूर्णिया:-सनातन संस्कृति का पावन पर्व करवाचौथ रविवार को अनुमंडल क्षेत्र में श्रद्धा पूर्वक मनाया गया. इस दौरान सुहागिनों ने करवाचौथ का व्रत रखकर अपने पतिदेव की लंबी उम्र की कामना की.शाम होते हीं महिलाएं मंदिर गई. जहां उन्होंने विधिपूर्वक पूजा अर्चना की. मिट्टी के बने करवों को सुहागिनों द्वारा बदला गया. करवों में मिठाई पानी भरकर सुहागनों ने इसे एक दूसरे के करवों से बदला.इसी करवे के पानी से रात को चांद निकलने पर उसे अर्क दिया गया तथा उसी पानी को पति के हाथ से पीकर अपना व्रत भी खोला. इसके बाद बुजुर्गों से आशीर्वाद लिया.

News add 2 riya

मेहंदी एवं मेकअप पर रहा खास ध्यान :-करवाचौथ के उपलक्ष्य में सुबह से ही महिलाओं में काफी उत्साह रहा.देर शाम तक महिलाएं मेहंदी लगवाने के लिए कॉस्टमेटिक की दुकानों पर पहुंचती रहीं,जिससे दिनभर काफी भीड़भाड़ रही.मेहंदी लगवाने को लेकर महिलाओं में अधिक रुचि देखी गई.इसके लिए दुकानों पर कार्य करने वाली युवतियां तथा युवक विशेषतौर से इसी कार्य के लिए लगे थे.महिलाओं की पसंद राजस्थानी तथा दुल्हन मेहंदी अधिक रही. इसी तरह ब्यूटी पार्लर में भी मेकअप कराने के लिए महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ रही, जिसके कारण ब्यूटी पार्लर संचालकों के यहां भी रौनक बनी रही. बाजारों में भी सुहागिनों से संबंधित आइटमों की भी काफी मांग रही.त्योहार के चलते शाम को बाजारों में काफी भीड़भाड़ रही.

व्रतियों ने सुनी कथा :-करवाचौथ व्रत कुछ महिलाओं ने निराहार तो कुछ सरगी लेकर प्रारंभ किया. इसके बाद दोपहर बाद महिलाओं ने करवाचौथ माता की कहानी सुनकर सुहागिनों अपनी सास को सम्मान के प्रतीक करवा व अन्य सामान भेंट किया. करवा एवं अन्य सामग्री भेंट किया.

शाम से ही रहा चांद का इंतजार :-पति की दीर्घायु के लिए किए जाने वाले इस व्रत के लिए महिलाएं दिन भर निराहार रही तथा शाम होते ही चांद के लिए उनका इंतजार तेज हो गया. चांद निकलने के बाद महिलाओं ने अर्घ्य दिया तथा पति की लंबी उम्र की कामना की दुआ मांगी.

News Add 3 sks

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Sampurn Bharat Banner
Sampurn Bharat Banner