Sampurn Bharat
सच दिखाने का जज्बा

टीचर्स ऑफ बिहार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल वीडियो का असर, भागलपुर के प्राथमिक विद्यालय अंबा को मिला विद्यालय विकास हेतु 1 लाख रुपए की सामग्री

बिहार के सरकारी विद्यालयों में आयोजित गतिवधि की सराहना अब देश ही नहीं, विदेशों में भी।

News Add crime sks msp

सम्पूर्ण भारत डेस्क :- हाल ही में बिहार की सबसे बड़ी प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी टीचर्स ऑफ बिहार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर भागलपुर जिले के प्राथमिक विद्यालय अंबा की शिक्षिका मीनाक्षी कुमारी का एक शैक्षिक वीडियो बहुत तेज़ी से वायरल हुआ था। उस वीडियो में गतिविधि आधारित शिक्षण के अंतर्गत बच्चे सब्जी बेचने वाले एवं शिक्षिका ग्राहक की भूमिका का निर्वहन कर रही थी। इस वीडियो को देखकर भारतीय मूल निवासी आनंद तिवारी जो वर्तमान में ओमान देश में रहते हैं उनके द्वारा विद्यालय परिवार को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से 1 लाख रुपए की सामग्री उपहार स्वरूप भेंट किया गया है। यह सामग्री टीचर्स ऑफ़ बिहार की टीम लीडर सह डिस्ट्रिक्ट मेंटर भागलपुर खुशबू कुमारी एवं टीम के सदस्य ओम प्रकाश कुमार के माध्यम से मंगलवार को विद्यालय में विद्यालय की प्रभारी प्रधानाध्यापिका मीनाक्षी कुमारी को हस्तगत कराया गया। हस्तगत कराए जाने वाले सामग्री की सूची में स्मार्ट टीवी, बैटरी, इनवर्टर, म्यूजिक सिस्टम, 6 कुर्सी, 6 दरी एवं 3 पंखा शामिल है। साथ ही इस विद्यालय के एक वर्ग को आनंददायी वर्ग कक्ष में परिवर्तित किया जाएगा।                                                

News add 2 riya

इस उपलब्धि को लेकर टीचर्स ऑफ बिहार के फाउंडर शिव कुमार ने सर्वप्रथम शिक्षिका मीनाक्षी कुमारी सहित पूरे विद्यालय परिवार को बधाई दी है। साथ ही उन्होंने कहा कि ढूंढने पर बिहार में कई ऐसे विद्यालय मिल जाएंगे जिसमें किसी न किसी कारणवश अभी भी आवश्यकतानुसार शैक्षिक सामग्रियों की कमी है परंतु शिक्षक इन सीमित संसाधनों के बावजूद अपने नवाचारों के माध्यम से बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में सफल हो रहे हैं। जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण भागलपुर जिले की शिक्षिका मीनाक्षी कुमारी हैं। इनके विद्यालय में भी कुछेक विद्यालयों की भांति आधुनिक सुविधा उपलब्ध नहीं होने के बावजूद वे अपने उत्कृष्ट शिक्षण कौशल से बच्चों को नई शिक्षा नीति के अनुरूप बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान की समझ गतिविधि आधारित शिक्षण के माध्यम से विकसित कर पा रही हैं। जिसकी चर्चा आज देश ही नहीं विदेशों में भी हो रही है। प्रधानाध्यापिका मीनाक्षी कुमारी ने दानदाता श्री तिवारी को पूरे विद्यालय परिवार की ओर से धन्यवाद देते हुए कहा अब हमारे विद्यालय में प्राथमिक कक्षाओं में भी बच्चे टेक्नोलॉजी के माध्यम से सीखेंगे और लाभान्वित होंगे। कार्यक्रम में आलोक कुमार सिंह, सहायक शिक्षिका कल्पना कुमारी,सचिव पुतुल देवी, ग्रामीण मुकेश कुमार सिंह शामिल थे।
उक्त जानकारी टीचर्स ऑफ बिहार के प्रदेश प्रवक्ता रंजेश कुमार एवं प्रदेश मीडिया संयोजक मृत्युंजय ठाकुर ने संयुक्त रूप से दी।

News Add 3 sks

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Sampurn Bharat Banner
Sampurn Bharat Banner