Sampurn Bharat
सच दिखाने का जज्बा

क्या आप बिहार के किशनगंज जिला का इतिहास जानते हैं..

News Add crime sks msp

किशनगंज भारत के बिहार राज्य में स्थित एक जिला है। बिहार की पूर्व छोर पर स्थित यह जिला पूर्णिया प्रमंडल के अंतर्गत आता है ।किशनगंज जिला का पूराना नाम क्या है? कितने रानिक हैं? आईये जानते हैं कि इस जिले की पूरी जानकारी है।

News add 2 riya

किशनगंज का इतिहास: – खग नवाब मोहम्मद फखरुद्दीन के शासनकाल के दौरान एक हिंदू संत यहाँ रहते थे। वह थके हुए थे और इस स्थान पर विश्राम करना चाहते थे। लेकिन जब उन्हें पता चला कि इस जगह का नाम आलमगंज है। नदी का नाम रमजान है। यहां के जमींदार का नाम फकरुद्दीन हैं तो उन्होंने आलमगंज में प्रवेश करने से इंकार कर दिया। जब इस बात का पता नवाब को गया तो उन्होंने एक फैसला किया। किशनगंज गुदरी से रमजान पूल गंधी घाट तक के हिस्से को कृष्णा-कुंज के नाम से जाना जाएगा। लोगों ने इस क्षेत्र को कृष्ण-प्रमुख कहना शुरू कर दिया जो समय के साथ किशनगंज हो गया है।

 

किशनगंज जिला का गठन: – ये जिला पहले पूर्णिया जिले का एक महत्वपूर्ण और पुराना राजधानी था। सामाजिक कार्यकर्ताओं, राजनेताओं, पत्रकारों, व्यवसायियों और किसानों के 17 वर्षों के लंबे संघर्ष के बाद बिहार सरकार ने 14 जनवरी 1990 को इसे एक पूर्ण स्वतंत्र जिला घोषित कर दिया ।किशनगंज जिले की भौगोलिक क्षेत्र 1884 वर्ग किलोमीटर है।

News Add 3 sks

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Sampurn Bharat Banner
Sampurn Bharat Banner