Sampurn Bharat
सच दिखाने का जज्बा

*उदीयमान भाष्कर को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हुआ चार दिवसीय छठ महापर्व.*

News Add crime sks msp

*उदीयमान भाष्कर को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हुआ चार दिवसीय छठ महापर्व .*

             ✍️सुनील सम्राट✍️

बनमनखी(पूर्णियां):-उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न हो गया.सोमवार की अहले सुबह व्रतियों ने उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर चार दिवसीय छठ पूजा विधिवत संपन्न की. बनमनखी के नगर पंचायत एवं ग्राम पंचायत के विभिन्न घाट और तालाब पर छठ की छठा दिखी. पुलिस- प्रशासन ने व्रत को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने में महत्वपूर्ण योगदान निभाया.

लोक आस्था के चार दिवसीय महापर्व छठ के तीसरे दिन रविवार को छठव्रतियों ने अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को पहला अर्घ्य दिया. छठ का अर्घ्य देने के लिए काफी संख्या में विभिन्न घटों पर लोग पहुंचे थे.व्रतियों ने स्नान कर सूर्य देवता को पहला अर्घ्य दिया.शनिवार की शाम छठव्रतियों ने खरना का प्रसाद ग्रहण कर 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू किया. व्रतियों ने खरना का प्रसाद बनाकर छठी माता की पूजा-अर्चना की और अपने सगे संबंधियों के बीच प्रसाद वितरण भी किया. इसी के साथ 36 घंटे का निर्जला व्रत भी शुरू हो गया.

घरों में छठी मइया के गीत गूंजायमान रहे. चार दिवसीय इस अनुष्ठान के अंतिम दिन सोमवार को उदीयमान भाष्कर को अर्घ्य अर्पित करने के बाद व्रतियों ने अन्न जल ग्रहण कर ‘पारण’ किया. शहर के विभिन्न घाटों, तालाबों और अपने घर की छत पर व्रतियों ने उदीयमान सूर्यदेव को अर्घ्य देकर पूजा-अर्चना की. सुबह छठ घाट पर जाने के दौरान महिलाएं पारंपरिक गीत गाते हुए घरों से निकली.नगर परिषद के कोलेजिएट छठ पोखर पर छठ पूजा के दौरान सबसे अधिक भीड़ देखी गयी.

News add 2 riya

उक्त घाटों पर नगर प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ साथ बेरिकेटिंग,एनोंस्मेंट आदि की व्यवस्था किया गया था.जहाँ नगर परिषद की सभापति प्रतिनिधि नरेश यादव अपने टीम एवं स्थानीय प्रशासन के साथ मुस्तेद दिखे.कोलेजिएट छठ पोखर पर अत्यधिक भीड़ होने के वजह से अखिल भारतीय विधार्थी परिषद् के शशि शेखर कुमार सहित अन्य कार्यकर्ता मुजुद रहे.

इस वर्ष कॉलेजिएट छठ पोखर पर नगर परिषद सभापति के सौजन्य से भक्ति जागरण का आयोजन किया गया था.इधर विधि व्यवस्था की संधारण को लेकर वहां नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी चंद्र राज प्रकाश,थाना अध्यक्ष सुनील कुमार मंडल आदि मौजूद रहे.वहीँ दूसरी तरफ अनुमंडल प्रशासन के निर्देश पर ग्राम पंचायत के कुशहा घाट सहित अन्य छठ घाटों पर चाक चौबंद व्यवस्था के साथ नदी एवं तालाबों में बेरिकेटिंग किया गया था.

जबकि अनुमंडल पदाधिकारी मो अहमद अली अंसारी,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी हुलास कुमार ने अनुमंडल के विभिन्न छठ घाटों का जायजा लेते रहे.

विभिन्न छठ घाट पर पूजा करते व्रती व अर्ध देते

(फाइल फ़ोटो)

 

News Add 3 sks

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Sampurn Bharat Banner
Sampurn Bharat Banner