Sampurn Bharat
सच दिखाने का जज्बा

अंचल पदाधिकारी ने राजस्व कर्मचारियों के साथ किया बैठक,बाढ़ से निपटने की तैयारी पर किया चर्चा.

News Add crime sks msp

अंचल पदाधिकारी ने राजस्व कर्मचारियों के साथ किया बैठक,बाढ़ से निपटने की तैयारी पर किया चर्चा.

-प्रखंड के 280 आपदा स्वंग सेवक को सोमवार से पंचायतवार वैक्सिनेशन का निर्देश.

-प्रखंड के छह नाव किये गए निबंधित शेष नावों को निबंधन करने पर दिया गया जोर.

News add 2 riya
-:विज्ञापन:-
-:विज्ञापन:-

बनमनखी(पुर्णिया):-अंचल कार्यालय में शुक्रवार को आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक की हुई. जिसमें संभावित बाढ़ से निपटने की तैयारियों पर चर्चा की गई. बैठक की अध्यक्षता करते हुए अंचल पदाधिकारी अर्जुन कुमार विश्वास ने कहा कि बनमनखी प्रखंड के आधा दर्जन से ऊपर पंचायत बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है.जहां लगातार वर्षापात होने तथा नदियों के उफान जाने की स्थिति में हर वर्ष बाढ़ की समस्या उत्पन्न हो जाती है.पिछले साल भी लगातार वर्षा होने से कई स्थानों पर बाढ़ की समस्या आ गई थी.लिहाजा सभी लोगों को सतर्क और सजग रहने की जरुरत है. संभावित खतरे से निबटने के लिए पूर्व में ही तैयारी कर लेना जरुरी है.उन्होंने सभी राजस्व कर्मचारी को निर्देश देते हुए कहा कि संभावित बाढ़ वाले स्थल (नदी/नाले) को चिह्नित करें और बाढ़ से प्रभावित लोगों को ऊंचे स्थानों पर रखने के लिए भी स्थल को चिन्हित करें. वर्षामापक यंत्र प्रखंडों के अलावा कुछ पंचायत भवन में कार्यरत है, जिसकी मॉनीटरिग करते रहें,ताकि समय रहते लोगों को सचेत किया जा सके.

उन्होंने तटबंधों की सुरक्षा, सूचना की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. बाढ़ से निपटने के लिए नाव चालक,गोताखोर, नाव का रजिस्ट्रेशन आदि आपदा आने से पूर्व ही कर लेने का निर्देश दिया.उन्होंने कहा कि शरण स्थल के लिए ऊंचे स्थानों को चिन्हित करें जहां शौचालय, पीने का पानी, बिजली की व्यवस्था, मैकिग सिस्टम, साफ-सफाई, मास्क, सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था करें.उन्होंने सभी राजस्व कर्मचारियों को निर्देश दिया कि संभावित बाढ़ के मद्देनजर संबंधित नदी का निरीक्षण, तटबंध की सुरक्षा, रूट प्लान, कम्युनिकेशन प्लान सात दिनों के अन्दर कार्यलय में भेजना सुनिश्चित करें.उन्होंने कहा कि प्रखंड में 2 सरकारी एवं आठ निजी सहित कुल 10 नाव सूचीबद्ध है.जिसमे अबतक 6 नाव का हीं निबंधन हुआ है.शेष 4 नाव की पूर्ण विवरण कार्यलय में जमा करने का निर्देश दिया ताकि उसका भी निबंधन किया जा सकेगा.

अंचलाधिकारी श्री विश्वास ने बताया कि बिना निबंधन का नाव के परिचालन पर रोक है.जो नाव अंचल कार्यालय से निबंधित है उसपर लाल झंडा लगाना अनिवार्य होगा.ताकि लोगों को आसानी से पता लगेगा कि उक्त नाव आपदा का है.जो निःशुल्क है.उन्होंने कहा कि नाव में क्षमता से अधिक लोगों को नही बैठाए इस बात की जानकारी सभी नाविक को देने का निर्देश दिया गया.उन्होंने कहा कि प्रखंड के सभी 27 पंचायत में 10-10 करते 380वआपदा स्वयं सेवक सूचीबद्ध हैं.जिन्हें सोमवकर से पंचायतवार टीकाकरण कराने का निर्देश दिया गया.इसके अलावा प्रखंड के सभी प्रशिक्षित गोताखोरों को भी वरीयता सूची में डालकर टीका दिलाने का निर्देश संबंधित राजस्व कर्मचारियों को दिया गया.बैठक में सीओ अर्जुन कुमार विश्वास के अलावा सीआई विद्यानंद यादव, राजस्व कर्मचारी में इंद्रमोहन शर्मा,रामाशीष राम, शैलेन्द्र कुमार,पंकज भारती, अजित कुमार,शेख जकीरुद्दीन,डेटा ऑपरेटर संजीव कुमार आदि मौजूद थे.

News Add 3 sks

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Sampurn Bharat Banner
Sampurn Bharat Banner