Sampurn Bharat
सच दिखाने का जज्बा

बनमनखी अनुमंडल मुख्यालय पहुचे जिलाधिकारी राहुल कुमार ने अधिकारीयों के साथ किया समीक्षात्मक बैठक,पंचायत स्तर पर अभियान चलाकर टीकाकरण करने का दिया निर्देश.

News Add crime sks msp

बनमनखी अनुमंडल मुख्यालय पहुचे जिलाधिकारी राहुल कुमार ने अधिकारीयों के साथ किया समीक्षात्मक बैठक,पंचायत स्तर पर अभियान चलाकर टीकाकरण करने का दिया निर्देश.

बनमनखी(पुर्णिया):-सोमवार को पूर्णिया के जिलाधिकारी राहुल कुमार बनमनखी पहुचे. जहां उन्होंने कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए टीकाकरण में गति देने तथा विभिन्न स्टेकहोल्डर्स के बीच आपसी समन्वय स्थापित करने के उद्देश्य से संयुक्त अनुमंडल कार्यालय के सभागार में समीक्षात्मक बैठक किया.बैठक के दौरान जिला पदाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि कुल चार विभाग जिसमें स्वास्थ, आईसीडीएस,जीविका एवं शिक्षा विभाग को ग्राउंड जीरो पर बेहतर समन्वय स्थापित करने के उद्देश्य से यह बैठक का आयोजन किया गया है.उन्होंने 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के टीकाकरण में पिछले कई दिनों से आई कमी पर असंतोष प्रकट किया तथा पंचायत प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर टीका से छूटे हुए व्यक्तियों को टीका केंद्र पर लाने का मूल मंत्र दिया.

News add 2 riya

जिला पदाधिकारी राहुल कुमार ने बताया कि मंगलवार से बनममखी अनुमंडल के सभी पंचायतों में टीकाकरण अभियान शुरू किया जायेगा.इसके लिए प्रखंड लेवल पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जा रहे हैं.इसके द्वारा पंचायत को जॉन सभी वार्डों को यूनिट बनाकर युद्धस्तर पर टीकाकरण किया जाएगा.इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के आशा कर्मी तथा आईसीडीएस के सेविका टीकाकार से पूर्व प्रत्येक वार्डों में जाकर लोगों के बीच जागरूक करेंगे ताकि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा सके.उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को भी निर्देश दिया कि वे अपने स्तर से प्रत्येक पंचायत का एक नोडल पदाधिकारी नामित करें तथा ब्लॉक द्वारा भी प्रशासन की तरफ से एक व्यक्ति नोडल अधिकारी नामित होंगे.जिनका दायित्व होगा कि आपसी समन्वय बनाकर छूटे हुए लोगों का शत प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने यह भी बताया कि कई जगहों से आधार कार्ड का छायाप्रति लिया जा रहा है. जिसकी कोई आवश्यकता नहीं है, केवल आधार कार्ड नंबर लेकर हीं टीकाकरण किया जाय.

उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को यह निर्देश दिया कि एक ही पंचायत के अलग-अलग वार्ड स्थित स्कूल में अलग-अलग दिन टीकाकरण अभियान हेतु विद्यालय प्रधान से समन्वय स्थापित करें. उन्होंने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि टीका का प्रथम डोज ले चुके व्यक्ति को दिए जाने वाले दूसरे डोज के हेल्थ कार्ड पर पीएचसी तथा जिला के नियंत्रण कक्ष का नंबर लिखा जाए ताकि किसी भी विशेष परिस्थिति में टीका ले चुके व्यक्ति उपलब्ध चिकित्सकों से संपर्क कर सकें तथा किसी प्रकार के आशंकाओं का निराकरण किया जा सके.उन्होंने अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि टीका के संबंध में अगर कोई असामाजिक व्यक्ति किसी प्रकार की भ्रांतियां फैला रहे हैं. अथवा लोगों को टिका नहीं लेने हेतु लामबंद कर रहे हैं.ऐसे लोगों की पहचान कर उनके विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम तथा एपिडेमिक अधिनियम के सुसंगत धाराओं के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तारी भी की जाए.

उन्होंने ग्राउंड लेवल पर काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों तथा आईसीडीएस के कर्मियों को उत्साह वर्धन करते हुए उनके कार्य की प्रशंसा किया तथा अधिक मेहनत करते हुए शत प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया. उन्होंने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आंगनबाड़ी केंद्र तथा वार्ड वाइज 45 वर्ष से अधिक लोगों का डाटा यथाशीघ्र प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को उपलब्ध कराएं ताकि लक्षित समूह का निर्धारण कर टीकाकरण किया जा सके.

अंत में पत्रकारों को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि आम जनमानस के बीच कोविड टीकाकरण से संबंधित भ्रांतियों को दूर करने तथा ग्रामीण जनता को टीका लेने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से वे स्वयं सभी प्रखंड का दौरा कर रहे हैं. इसी क्रम में बनमनखी अनुमंडल में टीकाकरण को गति प्रदान करने के उद्देश्य से स्थानीय अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक कर आवश्यक निर्देश दिया गया है.समीक्षात्मक बैठक में डीडीसी मनोज कुमार,जिला शिक्षा पदाधिकारी राम बाबू, सिविल सर्जन एसके वर्मा, प्रभारी अनुमंडल पदाधिकारी बलबीर दास, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विभाश कुमार, डीसीएलआर नीरज कुमार दास, प्रखंड विकास पदाधिकारी किशोर कुणाल,अंचल पदाधिकारी अर्जुन कुमार विश्वास,मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी श्रवण कुमार सिंह,बाल विकास परियोजना पदाधिकारी शिप्रा भारद्वाज,अनुमंडलीय अस्पताल के एचएम अभिषेक आनंद,बीएचएम अभिनाश कुमार आदि मौजूद थे.

News Add 3 sks

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Sampurn Bharat Banner
Sampurn Bharat Banner