Sampurn Bharat
सच दिखाने का जज्बा

कहीं आपका कोई अपना डिप्रेशन में तो नहीं, इन संकेतों का ले सहारा और बने उनकी जीवन उम्मीद

News Add crime sks msp

इन दिनों डिप्रेशन के कारण आत्महत्या करने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसे में मनोचिकित्सक भी इन मामलों को लेकर इंसानों की मानसिक स्थिति पर लगातार खोजबीन कर रहे हैं। वहीं इस मामले पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक दुनियाभर में हर साल करीब आठ लाख लोग आत्महत्या (Suicide) कर लेते हैं। डब्ल्यूएचओ की ओर से आत्महत्या को लेकर जारी ग्लोबल डाटा के मुताबिक ऐसा करने वालों में 15 से 29 साल के लोगों की तादाद सबसे ज्यादा है। मनोचिकित्सक की माने तो पहले ये लोग किसी बात को लेकर आहत होते हैं और फिर लगातार उस पर विचार कर अपनी जीवनलीला खत्म कर देते हैं।

डिप्रेशन में लोग अक्सर बात करने से हिचकते हैं

WHO द्वारा जारी आंकड़ों और इसके कारणों के मुताबिक मनोचिकित्सक बताते हैं कि डिप्रेशन के बारे में लोग अक्सर बात करने से हिचकते हैं। इस मामले पर मनोचिकित्सक का कहना है कि जो लोग डिप्रेशन से जूझ रहे होते हैं, वे किसी से बात नहीं कर पाते और अकेला महसूस करते हुए जिंदगी से हार जाते हैं। कई बार डिप्रेशन जब हावी होने लगे तो लोग गलत कदम उठा लेते हैं। आपके आसपास कोई अपना ऐसी किसी स्थिति में न हो, इसका ध्यान आपको भी रखना चाहिए। ऐसे समय पर आपकों उनकी स्वाभाव में आए बदवाल के जरिए उनकी पहचान हो सकती है।

विशेषज्ञ बताते हैं कि डिप्रेशन के कुछ संकेत होते हैं। अगर आपका कोई अपना, दोस्त, सहकर्मी या कोई और जानने वाला अगर डिप्रेशन से जूझ रहा हो तो उसके व्यवहार पर गौर करना जरूरी है। डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों की बातों में कई बदलाव देखे जा सकते हैं…जैसे उनके बर्ताव में बदलाव, उनके बात करने के अंदाज में बदलाव, उनकी ज्यादा समय अकेले बिताना, बातों में मायूसी की झलक होना, भरोसा न कर पाना आदि कई ऐसे लक्ष्ण होते है जो आपकों उनकी पहचान करा सकते है। कुछ बिन्दुओं के बारे में हम आपकों बताते हैं।

* नींद  डिप्रेशन में व्यक्ति को नींद न आने की परेशानी शुरू हो जाती है या फिर वह अचानक से बहुत सोने लगता है। 

* भूख डिप्रेशन में कई बार लोगों को कुछ भी खाने का मन नहीं होता। उन्हें भूख का अनुभव नहीं होता। वहीं कुछ अन्य मामलों में देखा गया है कि व्यक्ति को कुछ ज्यादा ही भूख लगने लगती है। 

* वजन डिप्रेशन में व्यक्ति का वजन या तो बढ़ जाता है या फिर घटने लगता है। हर महीने व्यक्ति के वजन में औसतन पांच फीसदी बदलाव देखा जाता है। 

* उदासी या अकेलापनउदासी डिप्रेशन का एक बड़ा संकेत है। कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोूग अपनों के बीच, दोस्तों और परिवार के बीच भी खुश नही रह पाते। अक्सर वह भीड़ में अकेलापन जैसा महसूस करते हैं। 

News add 2 riya

* एकाकीपनडिप्रेशन में व्यक्ति अकेला रहना ज्यादा पसंद करता है। किसी के बीच रहने, बात करने का मन नहीं होता। वह अपना एक आभासी जोन बना लेता है और उसी में रहना चाहता है। 

* थकान या सुस्तीडिप्रेशन में कई बार बिना मेहनत या काम किए भी थकान और सुस्ती महसूस होती है। शरीर में दर्द रहना और चेहरे पर थकान दिखना भी डिप्रेशन का बड़ा लक्षण है।

* मन में भटकावडिप्रेशन में व्यक्ति का मन स्थिर नहीं होता है। दिमाग में कई तरह की बातें चलती रहती हैं। जरूरी काम से भी ध्यान हटने लगता है। कई बार व्यक्ति बहुत कुछ भूलने लगता है। 

* गुस्सा और चिड़चिड़ापनछोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आना और चिड़चिड़ापन महसूस होना भी डिप्रेशन के लक्षण हैं। इस स्थिति में व्यक्ति बिना कारण के भी गुस्सा हो जाता है। 

* अपराधबोधकई बार डिप्रेशन में लोगों को हद से ज्यादा अपराधबोध महसूस होता है। उसे अक्सर लगता है कि जो कुछ गलत हुआ है, वह उसी की वजह से हुआ है। ऐसे में वे अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं। 

* अजीब से डर का अनुभवडिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति के मन में किसी तरह का डर बैठ जाता है और वह उसे सच मान बैठता है। डर के ऐसे कारकों में अंधेरा, बंद कमरा, किसी व्यक्ति का डर,  किसी हादसे का डर आदि शामिल होता है। 

* मन में घर करने लगते है गलत विचारडिप्रेशन में कई व्यक्ति अपनी जिंदगी से परेशान हो जाते हैं। उन्हें कई बार उल्टा-सीधा ख्याल आने लगता है। उन्हें लगता है कि उनकी जिंदगी में कुछ नहीं बचा और उन्हें दुनिया बेकार लगने लगती है।

* सतना लगता है क्या करें, क्या न करें का डरअगर आपके किसी करीबी में, दोस्त में या सहकर्मी में ऐसे लक्षण दिखें तो उन्हें कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। उन्हें चाहिए कि रोजमर्रा की जिंदगी में छोटे-मोटे बदलाव लाकर जिंदगी को सहज, सरल और व्यवस्थित करना चाहिए। खुद को समय देना चाहिए। आइए चर्चा करते हैं कुछ और ऐसी ही चीजों के बारे: 

डिप्रेशन से शिकार व्यक्ति को अपने सबसे करीबी और भरोसे वाले व्यक्ति से बात करनी चाहिए। वहीं अगर आपके परिवार में भी इस तरह के लक्षण आपके किसी अपने, किसी करीबी या आस पड़ोस के किसी व्यक्ति में आप अनुभव करते हैं तो उससे बात करिए और उसे मनोचिकित्सक के पास जाने की सलाह दिजिए। इस तरह आप और आपका एक भरोसेमंद साथ किसी की जिंदगी के अगले पहिए का सहारा बन सकता है
The post कहीं आपका कोई अपना डिप्रेशन में तो नहीं, इन संकेतों का ले सहारा और बने उनकी जीवन उम्मीद appeared first on Jiyo Bihar.

News Add 3 sks

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Sampurn Bharat Banner
Sampurn Bharat Banner