Sampurn Bharat
सच दिखाने का जज्बा

Bihar election 2020:-बिहार में सीएम पद का प्रबल दावेदार कौन!

News Add crime sks msp

बिहार की राजनीति को सबसे पेचीदा राजनीति में से एक माना जाता है। अभी बिहार की राजनीति अपने चरम पर है। पॉलिटिकल पार्टी अपने जोर आजमाइश ओं में लगी हुई है। चुनाव आयोग ने भी बता दिया है कि चुनाव समय पर होंगे। चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद सभी पार्टियां तैयारी में जुट गई है।

बिहार के चुनाव की बात की जाए तो सीएम के दौड़ में कुछ चेहरे नजर आते हैं।बात करें मुख्यमंत्री चेहरे की तो बिहार में पिछले 15 साल से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद पर विराजमान है। अभी भी नीतीश कुमार  बिहार के सियासत में सबसे बड़ा चेहरा है जो मुख्यमंत्री पद का दावेदार हो। इस कोरोना और बाढ़ के विकट परिस्थिति में जनता का गुस्सा झेल रहे नीतीश कुमार अभी भी मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं।

बात करें आरजेडी की तो उपमुख्यमंत्री रह चुके तेजस्वी यादव एक अच्छे नेता और एक अच्छे वक्ता के तौर पर उभर कर सामने तो जरूर आए हैं लेकिन मुख्यमंत्री पद के तौर पर अभी उनकी कड़ी परीक्षा होगी । और जहां तक बात लेफ्ट पार्टियों की है तो कन्हैया कुमार उनके चेहरे हैं।इसमें कोई दो राय नहीं है।

News add 2 riya

एनडीए के सहयोगी एलजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान भी युवाओं के बीच में एक बेहतर लीडर के तौर पर उभर रहे हैं।  चिराग के पिता रामविलास पासवान ने तो यह बयान भी दे दिया है कि आने वाले समय में चिराग बिहार के राजनीति में मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे बड़ा चेहरा है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अभी उसके लिए वक्त है। 

बात बीजेपी की करें तो अभी तक ऐसा कोई चेहरा नहीं दिखा जो मुख्यमंत्री के पद पर अपने आप को प्रूफ कर सके। सुशील कुमार मोदी वरिष्ठ नेता के साथ साथ  बिहार के उपमुख्यमंत्री भी हैं लेकिन बीजेपी के पास बिहार में अभी तक कोई बड़ा चेहरा नहीं दिखा है।रविशंकर प्रसाद और शाहनवाज हुसैन भी सीएम का चेहरा हो सकते हैं लेकिन बीजेपी ने अभी तक उनपर दाव नहीं खेला है। अभी कुछ दिनों से चर्चा में छाई पुष्पम प्रिया चौधरी भी अपने आप को सीएम के दौड़ में मानती है।

बाढ़ बेरोजगारी और कोरोना के कारण जनता का गुस्सा खेल रहे नीतीश कुमार ही सीएम के तौर पर सबसे बड़ा चेहरा दिख रही है। चुनाव नजदीक है और इलेक्शन अपने चरम सीमा पर है। खैर,चेहरे कितने भी होंगे लेकिन अंत में एक ही चेहरा सामने उभर आयेगा। वैसे अभी तक टक्कर नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव मे ही दिख रही है।
The post Bihar election 2020:-बिहार में सीएम पद का प्रबल दावेदार कौन! appeared first on Jiyo Bihar.

News Add 3 sks

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Sampurn Bharat Banner
Sampurn Bharat Banner