Janmashtami 2020: इस वर्ष नन्द गोपाल के लिए अपने हाथों से बनाए ये अनोखा प्रसाद, जाने इसकी विधि

भारत में सबसे व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक जन्माष्टमी भी है। इस पवित्र दिन भगवान श्री कृष्ण के जन्म को बहुत हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। चूँकि भगवान कृष्ण को भोजन पसंद था, इसलिए कृष्ण जन्माष्टमी का भोजन से भी गहरा संबंध है, और इसलिए इस दिन भगवान कृष्ण के भक्तों द्वारा भिन्न-भिन्न प्रकार के प्रसाद को तैयार किया जाता है।

दुनिया भर में कृष्ण भक्त इस दिन व्रत करते हैं और जन्माष्टमी पर विशेष भोग तैयार करते हैं जैसे माखन मिश्री, पंचामृत आदि। इस जन्माष्टमी आप कुछ अलग और अनोखा प्रशाद बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है, जिसकी सामग्री आपको अपने किचन में बड़ी आसानी से मिल जाएगी। हम बात कर रहे है मखाना पाग की। आइए जाने इसकी विधि,

सामग्री:मखाना (lotus seed)घीकसा हुआ नारियलपिसी हुई चीनीविधि:पहले मखानों को चाकू की सहायता से दो भाग में काट लें और उन्हें एक बर्तन में अलग रख दें। फिर एक पैन लें और इसे कुछ देर के लिए पहले से गरम करें। एक बार जब पैन गर्म हो जाए, तो इसमें घी डालें और इसे पिघलने दें। अब, पैन के अंदर मखानों को डालें और उन्हें थोड़ा भूरा होने तक भूनें। मखानों को हिलाते रहें और यह ध्यान रखे कि आंच मध्यम हो ताकि वे जले नहीं।तले हुए मखानों को एक चौड़े बर्तन में निकाल लें और उन्हें थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। इस बीच, पानी के साथ एक पैन में पीसा हुआ चीनी डालकर पाग के लिए चासनी तैयार करें।  इसे तब तक पकाएं जब तक कि चीनी के दाने अच्छी तरह से पिघल ना जाए।चीनी की चाशनी तैयार होने के बाद पैन में कसा हुआ नारियल के साथ तले हुए मखानों को डालें और इसे अच्छी तरह से हिलाएँ ताकि सभी कसा हुआ नारियल अच्छी तरह मिल जाए। मिश्रण के ठंडा होने की प्रतीक्षा करें,एक प्लेट पर इसे सेट होने दे। आपका मखाना पाग प्रसाद तैयार है।घर पर इस आसान रेसिपी को जरूर ट्राई करें और अपने इस बार कृष्णा के लिए ये अनोखा प्रशाद बना कर उन्हें प्रसन्न करे।
The post Janmashtami 2020: इस वर्ष नन्द गोपाल के लिए अपने हाथों से बनाए ये अनोखा प्रसाद, जाने इसकी विधि appeared first on Jiyo Bihar.