*Israel-Hamas War: हमास क्या है…? इजरायल-हमास संघर्ष की पूरी कहानी पढ़ें यहां.*

*Israel-Hamas War: हमास क्या है…? इजरायल-हमास संघर्ष की पूरी कहानी पढ़ें यहां.*

 

Israel-Hamas War: फ़िलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने इज़राइल पर सुनियोजित तरीके से हमला किया है. हमास के लड़ाके गाजा पट्टी के पास से इज़राइल के क्षेत्र में प्रवेश कर सैकड़ों निवासियों को मार रहे है साथ ही दर्जनों को बंधक बना लिया है. अभी तक इस युद्ध में करीब 900 इजरायली लोगों की मौत हो चुकी है.

 

 

हमास ने इजरायल पर 5000 से अधिक राकेट से हमला किया है, जिसके बाद इजरायल ने भी हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी है. इजरायली क्षेत्र में सुरक्षाकर्मियों और आतंकियों के बीच संघर्ष जारी है. इज़राइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए हमास के नियंत्रण वाले गाजा में इजरायली वायुसेना ने ताबड़तोड़ हमले किये है.

 

 

हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर को भारी मात्रा में इजरायल पर एक के बाद एक कई हवाई हमले किये थे. हमास के इस हमले कई विदेशी नागरिकों की भी मौत हुई है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस हमले में 18 थाईलैंड के नागरिकों की भी मौत हो गयी है.

 

 

हमास क्या है?:-हमास एक फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह है जो गाजा पट्टी के कुछ क्षेत्रों को अपने नियंत्रण में रखता है. साथ ही वह इस क्षेत्र को एक इस्लामिक स्टेट बनाना चाहता है. हमास साल 2007 से गाजा पर शासन कर रहा है. इसके बीच हमास ने इजराइल के साथ कई संघर्ष किये. इस युद्ध के बीच इज़राइल ने भी हमास पर कई जवाबी हमले किये है.

 

हमास समूह को इज़राइल, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के साथ-साथ अन्य देशों ने एक आतंकवादी समूह के रूप में घोषित किया है. वहीं हमास को ईरान का समर्थन प्राप्त है जो उसे हथियार तथा प्रशिक्षण मुहैया कराता रहता है.

 

गाजा पट्टी क्या है?:- गाजा पट्टी इज़राइल, मिस्र और भूमध्य सागर के बीच 41 किमी (25 मील) लंबा और 10 किमी चौड़ा क्षेत्र है. यहां लगभग 2.3 मिलियन लोग रहते है जो दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व वाले क्षेत्रो में से एक है.

 

इज़राइल गाजा और इसकी तटरेखा पर हवाई क्षेत्र को नियंत्रित करता है. वहीं मिस्र गाजा के साथ लगी अपनी सीमा को नियंत्रित करता है. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा की लगभग 80% आबादी अंतर्राष्ट्रीय सहायता पर निर्भर है.

 

इजरायल-हमास संघर्ष क्या है?:- वेस्ट बैंक और गाजा का क्षेत्र हमेशा से ही दोनों पक्षों के बीच संघर्ष का मुख्य कारण रहा है. वेस्ट बैंक और गाजा को फ़िलिस्तीनी क्षेत्र के रूप में जाना जाता है. इसके अलावा पूर्वी येरुशलम और इज़राइल को रोमन काल में फ़िलिस्तीन क्षेत्र का ही हिस्सा माना जाता था.

 

 

बाइबिल में ये यहूदी साम्राज्यों की भूमि के रूप में भी जाना जाता था जिस कारण यहूदी इसे अपनी प्राचीन मातृभूमि मानते है. जिसे लेकर हमेशा से संघर्ष होता रहता है.

 

 

इज़राइल को 1948 में एक देश के रूप में मान्यता दी गयी थी. हालाँकि इज़राइल के अस्तित्व को मान्यता न देने वाले आज भी इस क्षेत्र को फिलिस्तीन का हिस्सा मानते है.

 

 

हमास ने क्यों किया हमला?:- 7 अक्टूबर को हमास ने बिना किसी चेतावनी के इजरायल पर हमला किया और यह हमला इजरायली-फिलिस्तीनी तनाव के बीच किया गया है. इस हमले में हमास के लड़ाके कई इजरायलियों को बंधक बना रहे है.

 

 

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि फ़िलिस्तीनियों के बीच अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए हमास ने इज़राइल के ख़िलाफ़ इस तरह का मोर्चा खोला है.

 

 

क्या है भारत का रुख:-इजराइल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने इस हमले को एक युद्ध बताया है. जिसके जवाब में इजराइल भी गाजा पर लगातार हमले कर रहा है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इसराइल पर आतंकवादी हमला हुआ है और इस मुश्किल घड़ी में भारत इसराइल के साथ खड़ा है.

©josh