रेल प्रशासन के कार्यवाही से बेघर हुए दर्जनों परिवारों को राजकुमार ने किया आर्थित मदद.

रेल प्रशासन के कार्यवाही से बेघर हुए दर्जनों परिवारों को राजकुमार ने किया आर्थित मदद.

प्रतिनिधि,बनमनखी:शनिवार को रेलवे परिसर पंहुचे भीम आर्मी के प्रखंड अध्यक्ष सह राजद के प्रखंड उपाध्यक्ष राजकुमार पासवन ने हाल हीं में रेल प्रशासन की कार्यवाही से बेघर हुए परिवारों से मुलाकात की.मौके पर मौजूद लोगों की तमाम समस्याओं को गंभीरता से सुनते हुए न केवल उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया बल्कि बेघर हुए सभी मेहतर समाज के 11 परिवारों को पांच-पांच हजार रुपये की आर्थित सहयोग प्रदान किया गया.

जानकारी देते हुए श्री कुमार ने कहा कि रेल प्रशासन पिछले सप्ताह अतिक्रमणमुक्त अभियान चलाकर न केवल अतिक्रमित भूमि को खाली कराया बल्कि एक दर्जन गरीब भूमिहीन दलित- महादलित परिवारों जो झुग्गी -झोपड़ी बनाकर गुजरा कर रहे थे उनके घरों को भी जेसीबी मशीन से तोड़ कर बेखर कर दिया गया.उन्होंने रेल प्रशासन की इस कार्यवाही घोर निंदा करते हुए कहा कि वर्तमान बिहार सरकार व रेल प्रशासन अतिक्रमण के नाम पर शहर से वैसे गरीबों को मुक्त कर रहे हैं जिसके कंधे पर शहर की साफ सफाई की अहम जिम्मेदारी है.उन्होंने कहा कि पिछले छह माह से लागू लॉक डाउन के कारण एक तो वैसे हीं रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न है ऊपर से उनका झोपड़ी भी तोड़ दिया कहाँ तक जायज है.

मसरकार एवं रेल प्रशासन की इस फैसले का विरोध करते हुए श्री कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी एवं जारी बरसात को ध्यान में रखते हुए गरीब भूमिहीन परिवार को कुछ समय देना चाहिए था.लेकिन इस पर किसी ने विचार नही किया कि ऐसे समय मे आखिर ये लोग कहाँ जायेगे ओर रहेंगे. हालात यह हो गया है कि सभी बेघर हुए लोग सड़क पर सोने को मजबूर हैं.जिसकी सुधि लेने वाले सत्ता रूढ़ दल के नेता संवेदनशून्य बने हुए हैं.श्री कुमार सरकार से मांग करते हुए कहा कि रेल प्रशासन की कार्यवाही से जितने भी गरीब परिवार बेघर है उनके पुनर्वास के लिए यथा शिघ्र जमीन उपलब्ध कराते हुए घर निर्माण हेतू आर्थिक सहयो प्रदान की जाय.

अन्यथा हम लोग योजनाबद्ध तरीके से आंदोलन के बाध्य हो जायेगे.जिसकी सभी जबाबदेही सरकार के स्थानीय प्रतिनिधि, अनुमंडल प्रशासन व रेल प्रशासन की होगी. मौके पर बेघर हुए परिवारों में राजकिशोर मेहतर,फूलचंद मेहतर, शंकर मेहतर, बेबी देवी, प्रकाश मेहतर,सीतादेवी,महादेव मेहतर, चंदन मेहतर, संजीत मेहतर, राजेश मेहतर आदि को राजकुमार पासवन के द्वारा आर्थित सहयोग प्रदान किया गया.