सीएम से लेकर ग्रामीण विकास सचिव को पत्र लिखा नही बनी चनका के लोगों की पुलिया.

सीएम से लेकर ग्रामीण विकास सचिव को पत्र लिखा नही बनी चनका के लोगों की पुलिया.

पूर्णिया(बिहार):-श्यामा प्रसाद मुखर्जी योजना में शामिल श्री नगर प्रखण्ड के चनका पंचायत के चनका गाँव और संतनगर के बीच जिला मुख्यालय जाने का एक मुख्य मार्ग 98 आर डी अपने पैसे से चचरी पुल नहर पर आम जनता आने जाने को लेकर मजबूर है। स्थानीय ग्रामीण सुमन झा बताते हैं कि पूर्णिया के सांसद को दो बार लिखित आवेदन तथा जिलाधिकारी महोदय को भी एक बार आवेदन दिया हूँ। आश्वाशन मिलता रहा लेकिन आज तक 98 आर डी नहर पर पुल का निर्माण नही हो पाया । ग्रामीणों का कहना है कि नहर के दोनों तरफ पक्की सड़क का निर्माण हो चुका है ।ग्रामीणों के आवागमन की सुविधा बारिश के आते ही बाधित हो जाती है ।अंत में ग्रामीण अपने खर्च से प्रत्येक वर्ष चचरी पुल बनाते है।

चनका पंचायत और सिंघिया पंचायत के लगभग 500 आबादी का आदिवासी टोला डम्हेली गाँव का भी प्रखण्ड मुख्यालय,
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ,उच्च विद्यालय ,श्री नगर बाजार चनका पंचायत के पंचायत भवन एवं के नगर प्रखण्ड का भी कुछ पंचायत ,कोहबारा और सिंघिया तक जाने के लिए कोई साधन नही है ।बारिश के मौसम में इस मार्ग का गाँव चनका गौरी बाबू टोल , सोनापूर, चरैया रहता, डम्हेली, धुंधली, झझरी टोल, संत नगर, सहित दर्जनो गाँव का संपर्क टूक जाता है।

सुमन झा ने इस संदर्भ में 18 दिसम्बर 2020 को सीएम नीतीश कुमार को ईमेल के द्वारा चचरी पुल की जानकारी दी और सरकारी स्तर पर ग्रामीण कार्य विकास विभाग के सचिव पटना सदय कु. सिन्हा के पत्रांक संख्या 374639 दिनांक 1 फरवरी 2020 को एक पत्र जिलाधिकारी महोदय पूर्णिया को चनका पंचायत के 98 आर नहर पर पुल बनवाने के लिए आदेश दिया गया था परंतु कोई ठोस कारवाई नही हुई।जिला अधिकारी पूर्णिया को यह पत्र मिले हुए 5 महीने हो गए।पर चनका के ग्रामीणों को पूर्णिया डीएम से भी सहारा नही मिला और सभी ग्रामीण आवागमन की मूलभूत सुविधा से वंचित हैं।

आम जनमानस को और कुछ नही कम से कम अपने जीवन यापन के क्रम को चलाने के लिए आने जाने की सुविधा तो मिलनी ही चाहिए।