बनमनखी में अभाविप ने स्वामी विवेकानंद जयंती मनाई

बनमनखी (पूर्णिया): नगर परिषद बनमनखी स्थित गोरे लाल महाविद्यालय परिसर में युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद जयंती एवं राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम आयोजित की गई।
मौके पर मुख्य अतिथि गोरेलाल महाविद्यालय के प्रधानाचार्य श्रीमान डा अनंत प्रसाद गुप्ता थे। अध्यक्षता कर रहे जी एल एम कॉलेज अध्यक्ष जीवछ कुमार सहित, नगर मंत्री स्वदेश कुमार, नगर सह मंत्री अभिषेक आलोक, विशाल कुमार सहित दर्जनों कार्यकर्ताओं द्वारा संयुक्त रूप से स्वामी विवेकानंद के तैलचित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित किया।
मौके पर मुख्य अतिथि डा अनंत प्रसाद गुप्ता जी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद युवाओं में दुनिया को बदलने की क्षमता में बहुत विश्वास करते थे। उन्होंने भारतीय युवाओं से खुद को शिक्षित करने का आग्रह किया और इस बात पर जोर दिया कि कैसे सेवा उनके जीवन का ध्यान होना चाहिए । उन्होंने एक बार कहा था, “मानवता की सेवा करना सौभाग्य की बात है, क्योंकि यही ईश्वर की पूजा है। भगवान यहाँ है, इन सभी मानव आत्माओं में।
नगर मंत्री स्वदेश कुमार ने कहा है कि हम जैसे युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामीजी ने कहा कि उठो और जागो और तब तक रुको नहीं जब तक कि तमु अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर लेते. जब तक जीना, तब तक सीखना, अनुभव ही जगत में सर्वश्रेष्ठ शिक्षक है. जिस समय जिस काम के लिए प्रतिज्ञा करो, ठीक उसी समय पर उसे करना ही चाहिये, नहीं तो लोगो का विश्वास उठ जाता है.
नगर सह मंत्री अभिषेक आलोक ने कहा कि उन्होंने बताया कि पवित्रता, धैर्य और दृढ़ता सभी बाधाओं को दूर कर देती है। उन्होंने हिम्मत रखने और काम करने का सुझाव दिया। स्वामी विवेकानन्द के अनुसार धैर्य और स्थिर कर्म ही सफलता पाने का एकमात्र उपाय है। स्वामी विवेकानंद के अनुसार, “स्वयं पर विश्वास और ईश्वर में विश्वास- यही महानता का रहस्य है”। तत्पश्चात नगर मंत्री के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम को विराम दिया गया।
इस मौके पर कॉलेज सह मंत्री अंकुर कुमार, उपाध्यक्ष निर्मल कुमार, शिवशंकर कुमार, आदित्य कुमार, विवेक कुमार, मुकेश कुमार, रंजीत कुमार, मिथिलेश कुमार रजक, रविशंकर कुमार, रुचि कुमारी, कोमल कुमारी सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।