पैक्सो द्वारा अब तक 3780 क्विंटल गेहूं कि गई खरीद,15 जून तक अपने नजदीकी पैक्सों में गेहूं बेच सकते हैं किसान:कृष्ण कुमार ऋषि.

पैक्सो द्वारा अब तक 3780 क्विंटल गेहूं कि गई खरीद,15 जून तक अपने नजदीकी पैक्सों में गेहूं बेच सकते हैं किसान:कृष्ण कुमार ऋषि.

✍️अमितेश सिंह.

बनमनखी(पुर्णिया):-वर्तमान वैश्विक महामारी काल में भी भारत सरकार एवं बिहार सरकार किसानों के हितों को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है.इस संबंध में बनमनखी विधायक सह कृषि उद्योग विकास समिति के सभापति कृष्ण कुमार ऋषि ने बताया कि बिहार सरकार के निर्देशानुसार प्रखंडों में पैक्स के माध्यम से किसानों का गेहूं खरीद की जा रही है. चयनित पैक्सो मैं किसान 15 जून तक अपना गेहूं बेच सकता है. उन्होंने बताया कि गत 20 अप्रैल से पैक्स द्वारा किसानों का गेहूं 1975 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीद किया जा रहा है.

वर्तमान समय में बनमनखी प्रखंड में चांदपुर भंगहा,धराहरा चकला भूनाई,हरिमुढी,कचहरी बलुवा, मधुबन,रामनगर फरसही मिलीक,रामपुर तिलक,रुपौली दक्षिण के पैक्सो में कुल 77 किसानों ने अपना गेहूं बिक्री किया है.उन्होंने बताया कि प्राप्त आंकड़ों के अनुसार अब तक बनमनखी प्रखंड में कुल 3780 क्विंटल गेहूं की खरीद पैक्स द्वारा किया जा चुका है. पैक्स द्वारा खरीद की गई अधिकतर गेहूं एसएफसी में भी पहुंच चुका है. शेष बचे हुए गेहूं एसएफसी में भेजने की प्रक्रिया जारी है.

विधायक श्री ऋषि ने बताया कि पूर्व मैं भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत प्रखंड के 18388 पात्र किसानों के खाते में 3 करोड़ 6 7 लाख 76 हजार की राशि स्थानांतरित हो चुका है.वही खरीफ मौसम 2021 में विभिन्न फसलों के बीज अनुदानित दर पर किसानों को उपलब्ध कराने की प्रक्रिया ऑनलाइन जारी है. वर्तमान समय में खाध खरीद हेतु किसानों को अधिक अनुदान देकर किसानों को लाभ पहुंचाने का काम सरकार द्वारा किया जा चुका है. विधायक श्री ऋषि ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता है, उसके सम्मान में लगातार सरकार नई-नई योजना बनाकर कार्य कर रही है. जिससे किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके.