*पूर्णिया व सहरसा के बीच 11 स्टेशनों पर लगेगा सीसीटीवी कैमरा*

*सीनियर डीएनए थ्री ने कहा, रेल यात्रियों व स्टेशनों की सुरक्षा हो जायेगी और पुख्ता*

*पूर्णिया व सहरसा के बीच 11 स्टेशनों पर लगेगा सीसीटीवी कैमरा*

*सीनियर डीएनए थ्री ने कहा, रेल यात्रियों व स्टेशनों की सुरक्षा हो जायेगी और पुख्ता*

 

✍️सुनील कुमार सम्राट

पूर्णिया(सम्पूर्ण भारत):-पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के समस्तीपुर रेल मंडल के 84 रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगेगा. इनमें पूर्णिया- सहरसा रेलखंड के पूर्णिया कोर्ट, केनगर, सरसी, बनमनखी 9 जानकीनगर, मुरलीगंज, बुधमा, मधेपुरा, मिठाई, बैजनाथपुर एवं सहरसा स्टेशन को सीसीटीवी कैमरा से लैस किया जायेगा. पूर्व मध्य रेलवे समस्तीपुर रेल मंडल के सीनियर डीएनए श्री सुनील कुमार ने दूरभाष पर इस आशय की पुष्टि करते हुए बताया कि रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की कवायद तेज हो चुकी है. पहले फेज में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए वायरिंग का काम चल रहा है. दूसरे फेज में सभी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर दस-दस सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा. उन्होने बताया कि रेल यात्रियों और रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने बताया कि बनमनखी जंक्शन रेलवे स्टेशन पर बिल्डिंग निर्माण कार्य चल रहा है. बिल्डिंग निर्माण के साथ ही सीसीटीवी कैमरा की वायरिंग की जायेगी.

*प्लेटफॉर्म से लेकर इंट्रेंस प्वाइंट तक की निगरानी.*

जानकारी के अनुसार, कैमरे की निगरानी •में प्लेटफार्म के आ जाने से इन स्टेशनों के प्लेटफार्म और इंट्रेंस प्वाइंट पर पाकेटमारी, छिनतई, चोरी, रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले, वाहन चोरी की घटनाएं तुरंत पकड़ में आ जायेगी. यात्री खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे. टिकट दलाल और जाली टिकट का अवैध कारोबार करनेवालों को भी पकड़ा जा सकेगा. आरपीएफ, जीआरपी एवं रेल के अधिकारियों को भी कार्रवाई करने में सहूलियत होगी.

*छिनतई व पॉकेटमारी पर लगेगा अंकुशः-*

ज्ञात हो कि पिछले तीन महीने में. लगातार इन रेलवे स्टेशनों पर मोबाइल छिनतई, चेन छिनतई, पाकेटमारी एवं बाइक चोरी की घटनाएं घट चुकी हैं. सीसीटीवी फुटेज कैमरा लग जाने के बाद किसी भी अप्रिय घटनाओं की जांच करने में रेल पुलिस एवं रेल प्रशासन को सुविधा होगी. लोगों ने बताया कि वर्षों पुरानी मांगपर सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है. अब आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगेगा. खासकर शाम ढलते नशेड़ियों व मनचले युवकों पर नकेल कसने में पुलिस को सहूलियत होगी.