*पूर्णिया और सहरसा के बीच सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन बनेगा बनमनखी.*

*पूर्णिया और सहरसा के बीच सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन बनेगा बनमनखी.*

 

सम्पूर्ण भारत,पूर्णियां:-पूर्णिया व सहरसा के बीच न जंक्शन सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन होगा. पूर्व मध्य रेलवे समस्तीपुर रेल मंडल के सीनियर डीएनए श्री सुनील कुमार ने दूरभाष पर बताया कि बनमनखी जंक्शन रेलवे स्टेशन को एनएसजी-4 की श्रेणी में शामिल किया गया है, जबकि सहरसा व मधेपुरा को एनएसजी 5 की श्रेणी में शामिल किया गया है. बनमनखी जंक्शन के सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार किया जाना सुनिश्चित है.

 

 

 

बनमनखी जंक्शन के पैदल पुल पर लिफ्ट मशीन लगायी जायेगी. इससे दिव्यांगों समेत आमलोगों को प्लेटफार्म एक से दूसरे प्लेटफार्म पर आवाजाही करने में सहूलियत होगी. वहीं बनमनखी जंक्शन के प्लेटफार्म • नंबर एक, दो व तीन का उच्चीकरण • होना है. इससे रेल यात्रियों को किसी भी ट्रेन में चढ़ने में कोई परेशानी नहीं होगी. जानकारी के अनुसार, बनमनखी रेलवे स्टेशन से पश्चिम ऊपरी पैदल पुल का निर्माण कार्य होना शुरू हो चुका है. नक्शा भी बन कर तैयार हो चुका है. पुराने बिल्डिंग को जेसीबी से तोड़ने का काम चल रहा है.

 

 

 

बनमनखी जंक्शन पर स्टेशन
बिल्डिंग के निर्माण में कंट्रोल रूम, विश्रामालय, पूछताछ, आरपीएफ पोस्ट, राजकीय सहायक रेल थाना व टिकट घर भवनों का निर्माण कार्य होना है. वाहन पार्किंग की भी समुचित व्यवस्था की जायेगी. इधर, आइडब्लू बनमनखी प्रकाशचंद्र ने बताया कि छह करोड़ 44 लाख 99 हजार 577 रुपये की लागत से निर्माण कार्य चल रहा है. इसमें स्टेशन भवन, बनमनखी व सुपौल रेलवे स्टेशन का सर्कुलेटिंग एरिया का निर्माण होना है. यह प्रोजेक्ट गोलोबल इंडस्ट्रीज बेगूसराय को सौंपा गया है, अन्य कार्य का टेंडर होना है.