दिसम्बर और जनवरी सीटेट उतीर्ण अभ्यर्थी ने सातवे चरण की बहाली की प्रक्रिया जल्द आरम्भ करने की किया गया मांग.

दिसम्बर और जनवरी सीटेट उतीर्ण अभ्यर्थी ने सातवे चरण की बहाली की प्रक्रिया जल्द आरम्भ करने की किया गया मांग.

-:विज्ञापन:-

बनमनखी(पुर्णिया):-बिहार में सवा लाख टीचरों की बहाली का रास्ता गत गुरुवार को साफ हो गया.पटना हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को बहाली प्रक्रिया कुछ शर्तों के साथ शुरू करने की हरी झंडी दे दी है.नेशनल ब्लाइंड फेडरेशन और अन्य की याचिकओं पर सुनवाई के दौरान जस्टिस संजय करोल की पीठ ने राज्य सरकार को दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन देने के लिए 15 दिनों की मोहलत देने की मांग मान ली.इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी.इसी के आधार पर शिक्षकों की बहाली की जाएगी.

गौरतलब है कि दिव्यांग उम्मीदवारों को 4 प्रतिशत आरक्षण देने के मामले पर पिछले साल शुरू की गई सवा लाख शिक्षकों की बहाली रुक गई थी.सुनवाई पर फैसला आने तक कोर्ट ने सवा लाख प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति पर रोक लगा दी थी.अब बचे अभ्यर्थियो को यही आशा है कि छठे चरण की बहाली की प्रक्रिया को पूरा कर सातवे चरण की बहाली की प्रक्रिया जल्द आरम्भ किया जाए. जिनसे विद्यालयों में शिक्षक की कमी को पूरा किया जा सकेगा.

शिक्षक पात्रता परीक्षा उतीर्ण बनमनखी इकाई के अभ्यर्थियों में सीटेट उतीर्ण अभ्यर्थी असीम मुखर्जी,अतुल सिंह,मनीष कुमार,अभिषेक कुमार,सुभाष कुमार झा, प्रियंका झा,लता कुमारी,बीरेंद्र कुमार,मुन्ना कुमार यादव,प्रियंका कुमारी,नितेश कुमार,अनुज झा,बीबी रईसा, निशांत कुमार,सुनीता कुमारी, आदि ने सरकार से मांग की है. कि सरकार को अतिशिघ्र मौजूदा बहाली की प्रक्रिया को पूरा कर सातवे चरण की बहाली की विज्ञप्ति जारी करना चाहिए. बनमनखी इकाई के उतीर्ण अभ्यर्थियों ने सातवे चरण की मांग करते कहा कि शिक्षा मंत्री अपने बयान में साफ साफ कहे हैं कि छठे चरण में 90 हजार से अधिक नियुक्तियां प्रारंभिक विद्यालयों से संबंधित है.वहीं 30 हजार के आसपास माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए नियुक्ति की जाएगी.इसके बाद बची हुइ रिक्तियों का आकलन कर सातवें चरण की नियुक्ति में सरकार जुट जाएगी.