*जीएलएम काॅलेज बनमनखी में अभाविप का महाविद्यालय प्रवास कार्यक्रम आयोजित*

बनमनखी (पूर्णिया): अनुमंडल मुख्यालय स्थित पूर्णिया विश्वविद्यालय की एकमात्र अंगीभूत इकाई गोरे लाल मेहता महाविद्यालय परिसर में महाविद्यालय प्रवास कार्यक्रम आयोजित की गई।मौके पर मुख्य अतिथि जीएलएम काॅलेज बनमनखी के प्रधानाचार्य डा. अनंत प्रसाद गुप्ता ने कहा कि राष्ट्र पुनर्निर्माण के व्यापक संदर्भों में शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने वाला विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद है, जो छात्रहित के साथ राष्ट्रहित एवं समाजहित के लिए तत्पर रहता है। इसलिए कहा गया है कि ‘शिक्षा जीवन के लिए और जीवन वतन के लिए’ यह सोच आम छात्रों का बने। ज्ञान शील एकता परिषद की विशेषता है।

ज्ञानवान हो, विनम्र एवं अनुशासित हो और सामूहिकता हो यही परिषद कार्यकर्ताओं का परिचय है। परिसर में शैक्षणिक माहौल तैयार हो इसके लिए अभाविप को ‘महाविद्यालय चलें हम’ ऐसा अभियान लेना चाहिए। प्रवास पर आए प्रदेश कार्यकारिणी परिषद सदस्य मनीष कुमार ने कहा कि विद्यार्थी परिषद छात्रों के समस्या समाधान के लिए वर्ष के 365 दिन तत्पर है, आम छात्रों को सहयोग करना चाहिए। छात्रों को नामांकन कराकर सिर्फ औपचारिकता पूरा नही करना चाहिए, बल्कि अपने वर्ग में भी उपस्थित होना चाहिए। विद्यार्थी परिषद एक ऐसा मंच है जहाँ आपको नेतृत्व क्षमता विकसित करने के और अपनी पहचान बढ़ाने का अवसर मिलता है। विद्यार्थी परिषद का मानना है कि छात्र कल का नही आज का नागरिक है।

*बनमनखी अंचल कार्यालय द्वारा वर्ष 2022-23 में किया गया एक करोड़ 61लाख की राजस्व वसूली*

विभाग संयोजक पूर्णिया-अररिया अभिषेक आनंद ने कहा कि विद्यार्थी परिषद शिक्षा परिवर्तन के लिए अनवरत संघर्षरत रहती है। कहना है कि ठीक करेंगे तीन काम प्रवेश, परीक्षा और परिणाम। शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी के कमी कारण ये तीनों का प्रभावित हो रहे हैं। जितनी संख्या में नियुक्ति की जाती है, उससे अधिक सेवानिवृत्त हो रहे है। विद्यार्थी परिषद इस तरह के मांगों को लेकर सरकार को अवगत कराते आयी है।

*आप चुनाव में जिसका बटन दबाते हैं वही राजा बन जाता है, लेकिन गलत बटन दबा कर आप खुद को भिखारी बना लेते है:प्रशांत किशोर*

शैक्षणिक समस्याओं पर चर्चा काॅलेज अध्यक्ष जीवछ कुमार और मंच संचालन नगर सहमंत्री विशाल कुमार ने किया।
इस मौके पर प्राध्यापक चंदन कुमार, काॅलेज मंत्री अंकुर कुमार, कोषाध्यक्ष जयशंकर कुमार, निर्मल कुमार, कोमल कुमारी, नेहा कुमारी, शिवानी कुमारी, सुप्रिया कुमारी, रूचि कुमारी, ज्योति कुमारी, अणु कुमारी, स्वीटी कुमारी, कुंदन कुमार, आदित्य कुमार, सोनू कुमार सहित दर्जनों छात्र-छात्राएँ मौजूद थे।