जलालगढ़ के दनसार स्वास्थ्य उपकेंद्र बना गौशाला, पांच वर्ष से लटक रहा है ताला.

जलालगढ़ के दनसार स्वास्थ्य उपकेंद्र बना गौशाला, पांच वर्ष से लटक रहा है ताला.

जलालगढ़:- प्रखंड क्षेत्र के कठैली गाँव स्थित स्वास्थ्य उपकेंद्र दनसार पिछले चार वर्षों से गौशाला बनकर जर्जर स्थिति में है. लाखों की लागत से बनी स्वास्थ्य उपकेंद्र विभाग के अधीन होने के बाद भी मुख्य दरवाजे पर ताला लगा हुआ है.दूसरी तरफ निकट के लोग इस विशाल भवनको अपने मवेशियों को बांधने सहित घास, लकड़ी आदि रखने के काम में उपयोग कर रहे हैं. विवशता यह है कि पीएचसी प्रभारी भी इस बाबत उपकेंद्र में अतिक्रमण की बात कर रहे हैं. जलालगढ़ प्रखंड कार्यालय से महज चार किमी पूरब की ओर घनी आबादी वाली कठैली गाँव में सरकार द्वारा लाखों की लागत से चार वर्ष पूर्व स्वास्थ्य उपकेंद्र की विशाल भवन बनाकर विभाग को सुपुर्द कर दिया गया था.

विभाग को भवन मिलने के बाद से लेकर अब तक बंद की स्थिति में है. जबकि भवन से सटे एक आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन होता है. वहीं आंगनबाड़ी केंद्र के ठीक दक्षिण भाग में पूर्व से संचालित स्वास्थ्य उपकेंद्र दनसार की छोटी कक्ष वाली भवन है. जिसमें वर्तमान समय में स्थानीय लोगों द्वारा मवेशियों के लिए भूसा(चारा) रखा गया है. नए भवन जिसे विभाग को चार वर्ष पूर्व मिली थी, बिना संचालन व देखरेख के अभाव में असमाजिक तत्वों द्वारा भवन की खिड़की के काँच(शीशा) को तोड़ दिया गया है.

स्थानीय समाजसेवी व ग्रामीण ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसमें कई उपक्रम रखा गया है लेकिन आज तक इसका लाभ जरूरतमंद को नहीं मिली. वहीं इस अस्पताल के बरामदे पर मवेशियों को बांधने के साथ घास, भूसा, लकड़ी रखे जाने में किया जा रहा है. सरकारी राशि का दुरूपयोग के साथ समुचित संचालन नहीं होने के कारण ग्रामीण आक्रोशित हैं. भाजपा अतिपिछड़ा मोर्चा के जिलाध्यक्ष अनिल ठाकुर, स्थानीय जनप्रतिनिधि फुलेश्वर ऋषि, अरुण विश्वास, विपिन विश्वास, चानू चौधरी, परमानंद मंडल, ललित मंडल, बीरबल चौधरी, गोकुल कुमार, अनंत कुमार, कौशल कुमार, रतन मंडल, अदन मंडल, प्रवीण कुमार, आदि ग्रामीणों ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि विभाग की अनदेखी के कारण क्षेत्र के सैकड़ों लोगों को इलाज के लिए जलालगढ़ पीएचसी जाना पड़ता है.

बताया कि इसके लिए स्थानीय लोग जिला पदाधिकारी सहित स्वास्थ्य मंत्री के संज्ञान में देने का काम करेंगे.इस बाबत पीएचसी जलालगढ़ के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मो तनवीर हैदर ने कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्र दनसार के नए भवन में स्वास्थ्य कार्य संचालन हो रहा है. बताया कि इसमें स्थानीय लोगों ने अतिक्रमण कर मवेशियों को बांधने व चारा रखा है. अतिक्रमण हटाने का प्रयास किया जाना है. जल्द पूर्ण रूप में इस अस्पताल का संचालन किया जायेगा.