गोल्ड खरीदने का गोल्डन ऑफर, यहां जाने कितने ग्राम पर कितनी छूट देगी सरकार

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में आर्थिक मंदी को दौर चल पड़ा है। आज दुनिया का बड़े से बड़ा देश आर्थिक मंदी की मार झेल रहा है। ऐसे हालातों के चलते भविष्य की अनिश्चितताओं के कारण शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखी गई है। वहीं, सेफ हैवेन समझे जाने वाले सोने में निवेशकों ने जमकर निवेश किया है। इस वजह से सोने का दाम आसमान चढ़ गया है।

गोल्ड खरीदने का गोल्डन ऑफर

अगर आप सस्ते में सोना खरीदना चाहते हैं तो आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। बता दे वित्त वर्ष 2020-21 में दूसरे चरण का गोल्ड बॉन्ड सोमवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। जिसके तहत इस स्कीम में निवेश के लिए सब्सक्रिप्शन की आखिरी तारीख 15 मई है। बता दे चालू वित्त वर्ष का दूसरा गोल्ड बॉन्ड ऐसे समय में आ रहा है जब निवेशकों में सोने की मांग में भारी तेजी आई है। इतना ही नहीं लोग भारी संख्या में अपनी जमापूंजी सोने के बाजार में निवेश कर रहे हैं।

ये है सोने के भाव और अन्य जानकारी

बता दे सरकार ने सोमवार से सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाले गोल्ड बॉन्ड की इश्यू प्राइस 4,590 प्रति ग्राम तय की है। हालांकि, अगर आप ऑनलाइन अप्लाई कर रहे हैं और डिजिटल माध्यम से भुगतान कर रहे हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट भी मिलेगी। ऐसे निवेशकों के लिए सोने की इश्यू प्राइस 4,540 रुपये प्रति ग्राम होगी। बता दे छूट का फायदा सिर्फ ऑनलाइन अपलाई करने वाले निवेशकों को ही दिया जायेगा।

गौरतलब है कि पिछले एक साल में सोने के दाम में 40 फीसद तक की तेजी दर्ज की गई है। कोरोनावायरस के चलते वैश्विक मंदी के और गहराने की आशंका की वजह से सोने की दाम में तेजी दर्ज की गई है।

ये ही गोल्ड के गोल्डन ऑफर की खास बातें

* सरकार की ओर से रिजर्व बैंक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है। सरकार ने अप्रैल में चालू वित्त वर्ष के लिए पहले चरण के गोल्ड बॉन्ड की बिक्री की थी।

* इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति न्यूनतम एक ग्राम सोना खरीद सकता है।

बता दे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत नवंबर, 2015 में हुई थी। इस स्कीम का लक्ष्य सोने की खरीद के लिए घरों में की जाने वाली बचत को वित्तीय बचत में बदलने एवं फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाना है।
The post गोल्ड खरीदने का गोल्डन ऑफर, यहां जाने कितने ग्राम पर कितनी छूट देगी सरकार appeared first on Jiyo Bihar.