गहमा-गहमी के बीच संपन्न हुयी बनमनखी पंचायत समिति की बैठक.

जब समिति ने सदन में खड़े होकर कहा जरूरत पर कोई फोन नही उठाते हैं तो एक दूसरे का मुह देखने लगे अधिकारी

प्रतिनिधि,बनमनखी:-गहमागहमी व आरोप-प्रत्यारोप के बीच पंचायत समिति सदस्य की बैठक बुधवार को प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित टीपीसी भवन में संपन्न हुयी.पंचायत चुनाव के लगभग 8 माह बाद आयोजित पंचायत समिति की बैठक को लेकर जनप्रतिनिधियों में रोष था तो कई मुद्दों पर जनप्रतिनिधियों ने अधिकारियों व कर्मियों को आड़े हाथ लिया. प्रतिनिधियों ने जन वितरण प्रणाली विक्रेता द्वारा राशन किरासन के उठाव एवं वितरण के समय पंचायत के प्रतिनिधि को जानकारी देने की मांग की.इसके अलावा विभिन्न विकास योजनाओं में की जा रही मनमानी व लूट-खसोट का मुद्दा प्रमुख रूप से छाया रहा. बैठक में अधिकांश विभागों के अधिकारी शामिल नहीं हुए. इस पर सदस्यों ने गहरी नाराजगी जतायी. बैठक से गायब रहने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण पूछे जाने का निर्णय भी लिया गया.

*सदस्यों ने लगाया मनमानी का आरोप:-*

पंचायत समिति प्रथम बैठक में कई सदस्यों ने सरकारी विधालय एवं आंगनवाडी केंद्र के संचालन में बड़े पैमाने पर अनियमियतता बरतने की बात कहते हुए आरोप लगाया कि अधिकांश विधालयों एवं आंगनबाड़ी केद्रों का संचालन महज कागज पर ही किया जा रहा है.कोशी शरण देवोत्तर पंचायत के समिति सदस्य शयमदेव ठाकुर ने कहा कि पंचायत स्तर पर संचालित योजनाओं में समिति को दरकिनार कर मनमाने तरीके से योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है जिसपर लगाम कसने की जरुरत है.इसके अलावा उन्होंने आवास योजनाओं में चल रही धांधली से आम जन के बीच पनप रहे आक्रोश को सदन में रखा तथा इसपर लगाम लगाने की मांग किया.जिसका समर्थन अन्य समिति सदस्यों ने किया.जिसपर बीडीओ सरोज कुमार ने कहा कि अब तक ऐसी शिकायत नही है लिखित शिकायत मिलता है तो दोषी व्यक्तियों व कर्मियों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु लिखा जाएगा.

*राजस्व कर्मचारी एवं कृषि पदाधिकारी पर लगा मनमानी का आरोप:-*

बैठक में उपस्थित मोहनीय पंचायत के समिति सदस्य अभय कुमार पासवान ने जहाँ राजस्व कर्मचारी के क्रियाकलाप पर सवाल खड़ा किया वहीँ रविंद्र यादव ने कृषि विभाग के कर्मी पर किसान को योजना की जानकारी नहीं देने का आरोप लगाया.कचहरी बलुआ पंचायत के समिति सदस्य राजीव कुमार राजा ने पंचायत में एक भी उप स्वास्थ्य केंद्र नही होने से मरीजों के साथ हो रही समस्या को सदन के समक्ष रखा गया.जिस पर बीडीओ सरोज कुमार ने जबाब दिया कि पंचायत के किसी सरकारी भूमि का पता लगाकर दीजिए अस्पताल निर्माण दिशा में अग्रेतर कार्यवाही के लिए संबंधित विभाग को भेजा जाएगा.

*जब समिति ने सदन में खड़े होकर कहा जरूरत पर कोई फोन नही उठाते हैं तो एक दूसरे का मुह देखने लगे अधिकारी:-*

प्रखंड के अमूमन पंचायत के समिति सदस्य ने सदन के समक्ष कहा कि जरूरत पड़ने पर जब भी अधिकारी व कर्मियों को फोन किया जाता है तो वे फोन उठाना तो दूर सही से बात तक नही करते हैं.जिस पर सदन में मौजूद अधिकारी एक दूसरे के मुंह ताकने लगे. जिसपर प्रमुख कामेश्वर टुड्डू ने कहा कि अधिकारी एवं जनप्रतिधि के परस्पर तालमेल के बिना क्षेत्र का विकास व समस्या का समाधान संभव नही है.इसलिए आपसी सामंजस्य आवश्यक है.उन्होंने मौजूद तमाम अधिकारी व कर्मियों को जनप्रतिनिधियों से संपर्क स्थापित करने का आग्रह किया गया.

*कई सवालों का नहीं मिल सका जवाब:-*

पंचायत समिति की इस बैठक में बिजली विभाग के सहायक अभियंता,कृषि पदाधिकारी,पशु पालन पदाधिकारी,बीआईओ सहित कई विभाग के पदाधिकारी सामिल नहीं हुए.अधिकारियों की इस तरह से अनुपस्थित रहने के सदस्यों ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए आरोप लगाया कि वे इसे गंभीरता से नहीं ले रहे है. इसी के चलते सदस्यों को गायब रहने वाले अधिकारियों के विभागों का जवाब भी सदस्यों को नहीं मिल सका. इसके अलावा कुछ सदस्यों ने बैठक की सूचना नहीं मिलने की भी बात कहते हुए अपने आक्रोश का इजहार किया.

*विधायक कृष्ण कुमार ऋषि ने कहा परस्पर सहयोग,आपसी तालमेल से करें क्षेत्र का विकास:-*

बनमनखी में आयोजित पंचायत समिति सदस्य की पहली बैठक में सामिल हुए विधायक सह कृषि उद्योग विकास समिति के सभापति कृष्ण कुमार ऋषि ने सदन में मौजूद अधिकारी व जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी लोग मिलकर अपने-अपने क्षेत्रों में आपसी सामंजस्यता बैठाकर विकास करें.उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को राशन कार्ड,पेंशन सहित अन्य कार्यों को पंचायत में कैंप लगाकर निष्पादन करने का निर्देश दिया. बैठक में प्रमुख कामेश्वर टुड्डू ने कहा पंचायत चुनाव के बाद पहली पंचायत समिति सदस्यों की पहली बैठक हुई. जिसमें सभी विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ समन्वय स्थापित कर क्षेत्र के विकास में अपनी भूमिका सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया तथा वित्तीय वर्ष 2022-23 को सर्व समत्ति से पारित कर कार्य योजना को धरातल पर लाने की विचार विमर्श किया गया.

*बैठक में ये लोग थे शामिल:-*

प्रखंड प्रमुख कामेश्वर टूडूडू की अध्यक्षता में हुई.इस बैठक में चारो जिला परिषद सदस्य, बीडीओ सरोज कुमार, उप प्रमुख पंकज कुमार,बीएसओ गणेश कुमार,मनरेगा पीओ रविंद्र कुमार तांती, बीसीओ रवि कुमार अलावा समिति सदस्य में शयमदेव ठाकुर, राजीव कुमार राजा,अभय कुमार पासवान उर्फ डब्बू, रविंद्र यादव,गिरजा देवी,गीता देवी,सुनीता हांसदा,मुखिया संजय पासवान आदि मौजूद थे.