क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खबर : 6 जून को खेला जाएगा पहला T20 मैच, जाने क्या है पूरी डिटेल

कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी घरों में कैद है। ऐसे हालातों में क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। दरअसल आस्ट्रेलिया में छह जून से डार्विन और जिला क्रिकेट प्रतियोगिता के T20 टूर्नामेंट के साथ पहली बार क्रिकेट खेला जाएगा।

बेहद हट कर है इस बार नियम

बता दे इस प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को लार या पसीने से गेंद को चमकाने की स्वीकृति नहीं होगी। साथ ही डार्विन क्रिकेट प्रबंधन (डीसीएम) समूह गेंद को चमकाने के विभिन्न विकल्पों पर गौर कर रहा है, जिसमें अंपायरों की मौजूदगी में वेक्स की पॉलिश लगाना भी शामिल है। मालूम हो कि गेंद पर वेक्स का उपयोग आईसीसी के मौजूदा नियामों के खिलाफ है और वैश्विक संस्था ही इसके उपयोग की स्वीकृति दे सकती है। कोरोना वायरस महामारी के बीच हालांकि यह गेंद को चमकाने की सुरक्षित और साफ सुथरी प्रक्रिया है।

क्रिकेट.कॉम.एयू ने किया खुलासा

गौरतलब है कि cricket.com.au के अनुसार क्लबों को टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से पहले कोविड-19 सुरक्षा आंकलन योजना को पूरा करना होगा और इसे नार्दर्न टेरिटरी सरकार को सौंपना होगा। इसके बाद ही उन्हें खेलने की स्वीकृति होग। डीसीएम अध्यक्ष लैकलन बेर्ड ने एबीसी ग्रैंडस्टैंड से कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद नए तरीके खोजने के लिए दुनिया भर की क्रिकेट इकाइयों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट आस्ट्रेलिया की ओर से स्पष्ट दिशानिर्देश मिल सकते हैं। साथ ही वह अपनी अनुमति के साथ यह भी बता सकता है कि क्या करने की स्वीकृति होगी और क्या नहीं। बेर्ड ने कहा कि विचार किया जा रहा है कि गेंद पर वेक्स पॉलिश लगाना क्या क्रिकेट में सामान्य चीज बन सकती है, या गेंद को चमकाया नहीं जाएगा. प्रकिया औपचारिक होगी जो अंपायरों की मौजूदगी में होगी।
The post क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खबर : 6 जून को खेला जाएगा पहला T20 मैच, जाने क्या है पूरी डिटेल appeared first on Jiyo Bihar.