करो योग-रहो निरोग के मूलमंत्र के साथ बनमनखी में मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस.

करो योग-रहो निरोग के मूलमंत्र के साथ बनमनखी में मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस.

प्रतिनिधि,बनमनखी:-अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंगलवार को बनमनखी अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न स्थल पर योगाभ्यास किया गया.इस दौरान मुख्य कार्यक्रम सुमरित उच्च विद्यालय बनमनखी के क्रीड़ा मैदान में आयोजित किया गया.कार्यक्रम का उदघाटन दिप प्रज्वलित कर किया गया.

 

मौके पर उपस्थित योग साधकों को संबोधित करते हुए योग विस्तार सह ट्रेनर रामेंद्र कुमार ने कहा कि बिना योग के एक स्वास्थ्य समाज का निर्माण नही किया जा सकता है.उन्होंने योग को बढ़ावा देने के लिए सभी को एक साथ मिलकर चलने की अपील किया.कार्यक्रम का नेतृत्व भारत स्वाभिमान संघ के अध्यक्ष सेवानिवृत्त शिक्षक अशोक कुमार गुप्ता कर रहे थे.

कार्यक्रम में पेंसनर समाज़ के अध्यक्ष सेवानिवृत प्रखंड विकास पदाधिकारी विश्वनाथ शरण यादव,पतंजलि योग पीठ के रामकिशोर साह,माणिक चंद्र माया,समाजसेवी विजय साह ,रंजीत गुप्ता,संतोष चौरसिया, अपना अमित, मंटू दास,शिवशंकर तिवारी,प्रमोद सिंह,सोनू कुमार आदि ने भाग लेकर अन्तराष्ट्रीय योग दिवस मनाया और योग किया.

वहीं दूसरी तरफ बनममखी विधायक कृष्ण कुमार ऋषि के निज आवास पर योग कार्यक्रम आयोजित किया गया.जहां योग शिक्षक के द्वारा उपस्थित लोगों को योग का प्रशिक्षण दिया गया.उन्होंने लोगों को योग के लाभ के बारे में बताया और दैनिक जीवन में योग करने का आग्रह किया. इस अवसर पर विधायक श्री ऋषि ने कहा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से वर्ष 2015 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस प्रारंभ किया गया है. उन्होंने स्पष्ट कहा कि वेश्विक महामारी के समय योग का कितना महत्व था यह भी प्रमाणित हो चुका है.उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों ने बताया है कि शरीर का इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाने के लिए योग बहुत आवश्यक है.

वहीं दूसरी तरफ गोरे लाल मेहता महाविद्यालय परिसर में प्रधानाचार्य डा अनंत प्रसाद गुप्ता के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया.मौके पर कॉलेज के छात्र छात्रा एवं शिक्षक ने योगाभ्यास किया.

इसके अलावा माननीय उच्च न्यायालय पटना के आदेशानुसार अनुमंडल व्यवहार न्यायालय बनमनखी के प्रांगण में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया.मौके पर उपस्थित अनुमंडल व्यवहार न्यायालय के अवर न्यायाधीश समीम रजा,मुंसिफ सतीश कुमार,कार्यालय प्रधान शिव नारायण जसवाल, ऋषिकेश साह,अरुण महतो के अलावा अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह,महासचिव विपेंद्र कुमार साह,पूर्व महासचिव कृष्णा कुमारी,बरिय अधिवक्ता संजीव कुमार,अमितेश सिंह, मनोज साह,मुरलीधर मिश्रा आदि को योग प्रशिक्षक सोनू कुमार एवं पंकज कुमार प्रेमी द्वारा योगाभ्यास कराया गया।