अनुमंडलीय अस्पताल में आयोजित महात्मा गांधी के पुण्य तिथि पर उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों ने गांधी के कुष्ठ मुक्त भारत के सपने को पूरा करने की लिया शपथ.

अनुमंडलीय अस्पताल में आयोजित महात्मा गांधी के पुण्य तिथि पर उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों ने गांधी के कुष्ठ मुक्त भारत के सपने को पूरा करने की लिया शपथ.


प्रतिनिधि,बनमनखी:-राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित कुष्ठ दिवस कार्यक्रम में शनिवार को अनुमंडलीय अस्पताल परिसर में पूज्य गांधीजी के तैल्य चित्र पर माल्यार्पण किया गया.मौके पर अस्पताल से जुड़े चिकित्सकों कर्मियों एवं अन्य गणमान्य लोगों द्वारा उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई.इस अवसर पर गांधी के कुष्ठ मुक्त भारत के सपने को पूरा करने हेतु सबो की सहभागिता सुनिश्चित करने की दिशा में उपस्थित सभी अस्पताल परिवार से जुड़े चिकित्सकों एवं आम कर्मियों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को कर्तव्य बोध कराते हुए उन्हें अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रिंस कुमार सुमन के द्वारा संकल्प शपथ दिलवाया गया.

जिसमें सबों ने कुष्ठ के समूल नाश की दिशा में कुष्ठ पीडितो के साथ हो रहे सामाजिक भेदभाव की रोकथाम करने एवं उन्हें निशुल्क चिकित्सा सेवा देने एवं सरकार द्वारा प्रदत्त सुविधाओं तथा विकलांगता प्रमाण पत्र, पेंशन राशि दिलवाने में सहयोग आदि करते हुए उन्हें मुख्यधारा में जोड़ने की प्रतिबद्धता दुहराई गयी.इस अवसर पर उपस्थित रोगी कल्याण समिति सदस्य रंजीत गुप्ता ने कुष्ठ उन्मूलन की दिशा में चिकित्सा सेवा से जुड़े चिकित्सकों एवं अन्य कर्मियों की सेवा भावना की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्नेह समर्पण एवं सेवा भाव के बल पर सामूहिक जिम्मेवारी के तहत गांधीजी के कुष्ठ मुक्त भारत के स्वप्न को साकार करने की दिशा में आम भागीदारी आवश्यक है.

इसके लिए सभी सामाजिक धार्मिक संगठनों को आगे बढ़ कर जागरूकता अभियान प्रारंभ कर कुष्ठ रोग के संदेहास्पद मरीजों को उनके निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर जांच करवाने हेतु प्रेरित करना चाहिए. गांधीजी के प्रति यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी. इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रिंस कुमार सुमन, पूर्व प्रभारी डॉ सीताराम, डॉ जोहा अन्सारी अस्पताल प्रबंधक अभिषेक कुमार आनंद, कुष्ठ पदाधिकारी मनोज कुमार, अशोक पौदार सहित रोगी कल्याण समिति सदस्य रंजीत गुप्ता, सामाजिक कार्यकर्ता रमेश मंडल आदि उपस्थित थे.