समान नागरिक संहिता शीघ्र लागू हो : विहिप

बनमनखी (पूर्णियां) :- विश्व हिन्दू परिषद के गढ बनमनखी पहुंचे विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय एवं प्रांतीय पदाधिकारी, विहिप गढ के निरिक्षण करने के उपरांत कोशी कलोनी के गेस्ट हाउस में पत्रकार को संबोधित करते हुए विहिप के प्रांत मंत्री राजकिशोर सिंह ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद ने विधि आयोग द्वारा ‘समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर संदर्भ लेने का स्वागत किया है। विहिप के केंद्र से आये डा अशोक कुमार यादव ने आज कहा कि यह संतोष की बात है कि आयोग ने इस विषय पर सभी हितधारकों से विचार आमंत्रित किए हैं। भारतीय समाज के सभी वर्गों के सुझाव प्राप्त कर एवं उन पर विचार कर शीघ्र ही यूसीसी को अधिनियमित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि संविधान का अनुच्छेद 44 सभी सरकारों को पूरे भारत में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता सुनिश्चित करने का निर्देश देता है। प्रांत सम्पर्क प्रमुख रणविजय जी ने कहा कि यह अफसोस की बात है कि जो सांसद और विधायक “भारत के संविधान के प्रति सच्ची आस्था और निष्ठा रखने” की शपथ लेते हैं, वे संविधान के इन 73 वर्षों में भारत के सभी नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता लाने में विफल रहे हैं।

विहिप नेता शिव शंकर तिवारी ने यह भी कहा कि सरला मुद्गल के मामले में भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने जल्द से जल्द यूसीसी को अधिनियमित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। कई उच्च न्यायालयों ने बार-बार इसकी आवश्यकता पर जोर दिया है। न्यायालय ने याद दिलाया कि अनुच्छेद 51 ए के तहत, “धार्मिक विविधताओं से परे भारत के सभी लोगों के बीच सद्भाव और समान भाईचारे की भावना को बढ़ावा देना” सभी नागरिकों का मौलिक कर्तव्य है । भारत में, सभी नागरिक आपराधिक कानून, संपत्ति, अनुबंध और वाणिज्यिक कानूनों सहित सामान्य कानूनों द्वारा शासित होते हैं। उन्होंने कहा, ऐसा कोई कारण नहीं है कि पारिवारिक कानून ही एकमात्र अपवाद क्यों बने रहें । इस अवसर पर विश्व हिन्दू परिषद के प्रांत संगठन मंत्री नागेन्द्र जी,प्रखण्ड मंत्री सुधीर कुमार यादव, अशोक कुमार पोद्दार,राम कुमार यादव,नागो मंडल