बनमनखी में 24 कुंडलीय गायत्री महायज्ञ की सफलता को लेकर निकाली गई भव्य शोभा यात्रा.

बनमनखी में 24 कुंडलीय गायत्री महायज्ञ की सफलता को लेकर निकाली गई भव्य शोभा यात्रा.

✍️सुनील कु. सम्राट.

बनमनखी(पुर्णिया):-सोमवार को मां गायत्री के जयकारों एवं शंख घड़ियाल के आवाज से सम्पूर्ण बनमनखी का वातावरण गुंजायमान होता रहा.इस क्रम में पुष्प वर्षा के बीच गायत्री शक्तिपीठ राजहाट से एक भव्य एवं विशाल शोभायात्रा निकाली गई.जो नगर के विभिन्न मार्गों से भ्रमण करते हुए वापस गायत्री यज्ञ स्थल सुमरित उच्च विद्यालय के क्रीड़ा मैदान परिसर में पहुंच कर शोभायात्रा सम्पन्न किया गया.शोभा यात्रा की विस्तृत जानकारी देते हुए गायत्री साधक सह कार्यक्रम के मीडिया प्रभारी रंजीत कुमार गुप्ता ने बताया कि हजारों की संख्या में पीले वस्त्र के परंपरागत परिधानों से युक्त माथे पर कलश एवं पौराणिक ग्रंथों के साथ लिए महिलाओं एवं कुमारी कन्याओं की यह विशाल यात्रा बनमनखी वासियों के लिए ऐतिहासिक एवं अविस्मरणीय रहेगा.

शोभायात्रा के आगे मां गायत्री एवं गायत्री परिवार के संस्थापक पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य एवं माता भगवती देवी शर्मा की भव्य संयुक्त तस्वीर से सुसज्जित रथ शोभा यात्रा के आगे-आगे चल रहा था. उसके पीछे पंक्ति बद्ध हजारों नर नारी मां गायत्री के जयकारों के साथ साथ आम जनों को आगामी 24 कुंडीय यज्ञ में आने का आमंत्रण दे रहे थे. शोभा यात्रा के स्वागत अभिनंदन में दर्जनों स्थानों पर स्वयंसेवी एवं धार्मिक,राजनीतिक संगठनों से जुड़े लोगों के द्वारा अनेक तोरण द्वार लगाकर पुष्प वृष्टि के साथ-साथ पानी,शरबत, चॉकलेट एवं फल की व्यवस्था कर वितरण किया गया.

नगर के विभिन्न मार्गो पर यात्रा के स्वागत के लिए बड़ी संख्या में नर नारी एवं आमजन उपस्थित होकर कलश यात्रा के स्वागत के लिए खड़े थे. कलश यात्रा के समापन पर शांतिकुंज हरिद्वार से पधारे टोली के सदस्यों का विशाल मंच पर परिचय एवं स्वागत अभिनंदन किया गया और अंत मैं आरती एवं प्रसाद की व्यवस्था की गई.इसके उपरांत सबों ने सामूहिक प्रसाद अमृतासन खिचड़ी भोज का आनंद लिया. मंगलवार को प्रातः काल से शांतिकुंज से पधारे टोली के द्वारा यज्ञ और हवन एवं प्रवचन का कार्यक्रम प्रारंभ किया जाएगा.

शोभा यात्रा को सफल बनाने में कार्यक्रम अध्यक्ष नंदकिशोर जायसवाल,सचिव रामचंद्र चौधरी,वीर नारायण गुप्ता, चंदेश्वरी मंडल,सीडीपीओ शिप्रा भारद्वाज, उषा चौधरी,विजय शाह, विजेंद्र चौधरी ,नरेश यादव ,रामकुमार गुप्ता, राजीव जायसवाल, शिव शंकर मंडल, नूतन देवी, पूनम चौधरी,किरण गुप्ता,सुमित्रा देवी,मंजू देवी, रीना सिंह,रीता सिंह,रिंकी जयसवाल, शिव शंकर तिवारी, संतोष चौधरी,राजेश साहनी,संतोष चौरसिया,राकेश सिंह ,नूतन देवी, मुकेश सिंह, मनोज गुप्ता, दिनेश चौधरी, प्रमोद सिंह,बेबी कुमारी, मनोज दास आदि उपस्थित थे.