पूर्णिया: सैकड़ों टन खाद बिक गये कालाबाजारियों के हाथ,प्राथमिकी दर्ज होने से मचा हड़कंप.

पूर्णिया: सैकड़ों टन खाद बिक गये कालाबाजारियों के हाथ,प्राथमिकी दर्ज होने से मचा हड़कंप.

PURNEA: पूर्णिया के व्यवसायिक मंडी गुलाबबाग से भारी मात्रा में खाद (fertilizer) की हेरा फेरी की खबर आ रही है। मंडी के सबसे बड़े थोक खाद विक्रेता मेसर्स विश्वनाथ अग्रवाल पर कृषि विभाग (agriculture department) ने बड़ी कार्रवाई की है। खाद के किल्लतों के बीच 167,45 टन खाद की हेरा फेरी को लेकर कृषि विभाग ने सदर थाना में मुकदमा दर्ज कराया है। जिसमें आरोपी खाद व्यवसायी पर विधि सम्मत कार्रवाई करते हुए लाईसेंस रद्द करने की अनुशंसा की गई है।कृषि विभाग के इस कार्रवाई से शहर के तमाम खाद माफियाओं में हड़कंप है।

*167.45 टन खाद 46 बार बिके*

खाद के किल्लतों के बीच कृषि निदेशक पटना से जांच जांच कराया गया था।कृषि निदेशक ने अपने जाँच में पाया कि बिहार के कई थोक विक्रेता खुदरा दुकानदारो को आवंटित खाद देते ही नही है और उसके नाम पर आवंटित खाद को खुद अपने फर्म में वापस ले रहे है। पूरे बिहार के थोक बिक्रेताओं द्वारा 405 टन खाद को 102 बार बेचने के बाद फिर वापस ले लिया। बेचने के बाद वापस लेने के खेल को समझने के लिए जब कृषि निदेशक ने जाँच किया तो पाया कि पूर्णिया के गुलाबबाग के खाद व्यवसायी विश्वनाथ अग्रवाल द्वारा ही 167.45 टन खाद को 46 बार बेच दिया। खाद व्यवसायी के इस कारनामे से विभाग भी हैरान है। खाद संकट से जुझ रहे किसान खेती के लिए त्राहिमाम कर रहे हैं। खुदरा खाद विक्रेता भी खुद को असहाय महसूस कर रहे हैं। विभाग के अनुसार विक्रेताओं के हिस्से का खाद को कागज पर आवंटन दिखा कर कालाबाजारियों को सुपुर्द कर दिया जाता था।जिला कृषि पदाधिकारी प्रकाश चन्द्र मिश्रा ने मेसर्स विश्वनाथ अग्रवाल के दुकान और गोदाम की जांच की तो कई और उर्वरक अवैध रूप से रखा हुआ पाया। इसके अलावा भंडार पंजी का जब अवलोकन किया गया तो गोदाम में रखे खाद में अंतर पाया।इधर सदर थाना में खाद माफिया विश्वनाथ अग्रवाल के विरुद्ध कांड संख्या 13/2022 दर्ज कर लिया गया है।

टिप्पणी:

*मेसर्स विश्वनाथ अग्रवाल द्वारा खाद का कृत्रिम अभाव दिखाकर मनमाने ढंग से बेचा जा रहा था। इसलिए उर्वरक नियंत्रण आदेश एवं आपराधिक कृत्य के लिए सुसंगत धाराओं के तहत मामला दर्ज कराया गया है।*

-प्रकाश चंद्र मिश्रा, जिला कृषि पदाधिकारी, पूर्णिया

©Royal Bihar