पंचायत चुनाव:10 चरणों में कराया जाएगा मतदान,24 को जारी होगी अधिसूचना,प्रथम चरण का चुनाव बनमनखी प्रखंड में कराया जायेगा संपन्न.

पंचायत चुनाव:10 चरणों में कराया जाएगा मतदान,24 को जारी होगी अधिसूचना,प्रथम चरण का चुनाव बनमनखी प्रखंड में कराया जायेगा संपन्न.

✍️सुनील सम्राट.

प्रतिनिधि,बनमनखी:-मंगलवार को बिहार सरकार के कैबिनेट की बैठक में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में राज्‍य निर्वाचन आयोग के प्रस्‍ताव पर मुहर लग गई. बिहार पंचायत चुनाव कुल 11 चरणों में आगामी 24 सितंबर से 12 दिसंबर तक करवाने का निर्णय लिया गया है.चुनावी तिथियों के प्रकाशन से ग्रामीण क्षेत्रों में हलचल बढ़ गई है.विभिन्न पदों पर प्रत्याशी बनने को इच्छुक व्यक्ति गांव समाज में अपनी पकड़ मजबूत करने को ले सुबह शाम क्षेत्र का दौरा करने लगे हैं.इधर जिला प्रशासन द्वारा पंचायत चुनाव कराने को लेकर कवायद तेज कर दिया गया है.बताया जा रहा है कि पुर्णिया जिला में 10 चरणों मे चुनाव सम्पन्न कराया जाएगा.जिसमे 24 सितंबर को प्रथम चरण का चुनाव बनमनखी प्रखंड में सम्पन्न कराया जाना है.जिसकी तैयारी को लेकर एक तरफ जहां जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया गया है वहीं चुनाव को शांति पूर्ण सम्पन्न कराने को लेकर अनुमंडल प्रशासन तैयारी में जुट गई है.जबकि पंचायत चुनाव को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों सरगर्मी तेज है.

बनमनखी में चुनावी सुगबुगाहट हुई तेज,मटन-मुर्गा परोसे जाने की तैयारी शुरू.

चुनाव तिथियों की घोषणा होते ही पूर्णिया जिले के बनमनखी प्रखंड के पंचायतों में चुनावी सरगर्मी बढ़ गई है.गांव देहातों में गली चौराहों पर चुनावी चर्चा जोर पकडऩे लगी है.इसी क्रम में कुछ भावी प्रत्‍याशी वोट मांगने और अपना जनाधार मजबूत करने गांव में मीट-मुर्गा की पार्टी दे रहे तो कुछ प्रत्‍याशी गांव की नली गली की सफाई करा लोगों का दिल जीतने में जुटे हुए हैं.अपने निर्धारित अवधि से छह माह विलंब से आखिरकार पंचायत चुनाव कराने की घोषणा सरकार द्वारा कर दी गई.

विज्ञापन

-कई पंचायतों में हो सकता है तख्तापलट:

बनमनखी प्रखंड में पहले कुल 27 पंचायत था.जिसमें से जानकीनगर क्षेत्र का दो पंचायत नगर पंचायत जानकीनगर में एवं बनमनखी का एक पंचायत नगर परिषद बनमनखी में सम्मिलित कर दिया गया है.अब बनमनखी प्रखंड में शेष 24 हैं जहां पंचायत चुनाव किराया जाएगा.इन ग्राम पंचायत में महज तीन से चार पंचायतों को छोड़कर शेष सभी पंचायतों में मुखियाओं के आका ‘मुखिया जी’से खासे नाराज दिख रहे हैं. लिहाजा तख्तापलट के इरादे से मतदान करने का मन बना लिया है.जिससे निवर्तमान मुखियाओं का नींद हराम कर रखा है.इसलिए मुखिया जी अभी से तरह-तरह की तरकीब अपना कर मतदाताओं को रिझाने में लगे हैं.

-मतदाता को रिझाने में अभी से हीं जुट गए हैं उम्मीदवार,पैर पकड़ कर मुर्गा भात खाने का देने लगे हैं दावत:

आगामी पंचायत चुनाव के मद्देनजर गांवों में भावी उम्‍मीदवार जनसंपर्क अभियान चलाकर अपना जनाधार को मजबूत बताते हुए वोट मांगने का काम शुरू कर दिया है. हालांकि प्रखंड के प्राय: सभी पंचायतों के छोटे बड़े सभी गांव का कोई न कोई प्रत्याशी चुनाव मैदान में खड़े होने को कमर कस चुके हैं. जो व्यक्ति कभी अनुसूचित जाती एवं अनुसूचित जनजाति टोले में जाना उचित नहीं समझते थे, वे चुनाव लडऩे की मंशा लेकर टूटे फूटे झोपडिय़ों में जा जाकर अपनी दावेदारी से अवगत करवा रहे हैं.

कुछ प्रतिनिधि पुन: प्रत्याशी बनकर जीत सुनिश्चित करने को ले गांव के युवाओं को अभी से ही मीट, मुर्गा,मछली की पार्टी प्लान करना शुरू कर दिया है.जबकि कुछेक प्रत्याशी लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल करने को ले गांव देहातों में नाली-गली आदि की साफ सफाई से लेकर पंचायत स्तर के रचनात्मक कार्यों को करने के लिए शिद्दत से लगे हैं.

विज्ञापन