नहीं रहे काझी रंगमंच के कलाकार ज्योतिष चंद झा

नहीं रहे काझी रंगमंच के कलाकार ज्योतिष चंद झा.

रामदेव शर्मा

एसबीएनएन,बनमनखी(पुर्णिया):-बनमनखी प्रखंड के काझी ग्राम निवासी समाजसेवी सह ग्रामीण चिकित्सक ज्योतिष चन्द्र झा 67 का ब्रेनहेंब्रेज से गुरुवार को देर रात पटना स्थित चिकित्सक के यहां इलाज के क्रम में निधन हो गया। बताया जाता है कि मृतक को तीन दिन पहले झटका आया था उसे आननफानन में पूर्णियां में डाक्टर के यहां ले गया था जहां डाक्टर ने बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया था। उनके निधन पर गांव-समाज सहित उनके चाहने वालों में शोक की लहर है। बताया जाता है मृतक सरल स्वभाव के धनी होने के साथ साथ मृदुभाषी भी थे।

समाज के सैकड़ों लोगों ने गहरी शोक संवेदना प्रकट करते हुए कहा हमलोगों के बीच से एक अच्छे व्यक्ति के चले जाना अत्यंत दुखद है, निकट भविष्य में इनके कमी की पूर्ति नहीं की जा सकती है। बताया जाता है कि मृतक श्री कृष्ण नाट्य कला परिषद काझी के लंबे अरसे तक स्टेज के डायरेक्टर के साथ-साथ एक अच्चे एक्टर थे। ग्रामीणों ने बताया कि दिवंगत अपने जमाने में एक सधे हुए कलाकार थे।

उन्होंने बताया कि राजा हरिश्चंद्र नाटक में कलुवा डोम का एवं रामायण नाटक में रावन का किरदार बखूबी निभाया था। उस किरदार के बाद अगल-बगल के गांवों के रंगमंचों पर लोग इसको डायरेक्टर के लिए ले जाते थे। मृतक अपने पीछे दो पुत्र, तीन पुत्री सहित भड़ा पुरा परिवार छोड़ गए हैं।