खाद के लिए आक्रोशित किसानों ने एनएच-107 को किया जाम,टायर जलाकर तीन घंटे तक किया उग्र प्रदर्शन.

खाद के लिए आक्रोशित किसानों ने एनएच-107 को किया जाम,टायर जलाकर तीन घंटे तक किया उग्र प्रदर्शन.

अंचल पदाधिकारी अर्जुन कुमार विश्वास के द्वारा समझाने बुझाने पर टूटा जाम.

कूपन सिस्टम किया गया लागू,एक दिन में 150 किसानों को दिया जाएगा खाद.

PURNEA:पुर्णिया जिला के बनमनखी अनुमंडल क्षेत्र में खाद के किल्लत कम होने का नाम नही ले रही है और किसानों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है. जिस कारण आक्रोशित किसानों ने शुक्रवार को बनमनखी अनुमंडल कार्यालय के सामने पूर्णियां-सहरसा एनएच 107 को करीब 3 घंटे तक जाम कर उग्र प्रदर्शन किया. जिससे आवागमन पूरी तरह बाधित रहा. जाम के दौरान किसानों ने मुख्य सड़क पर टायर जलाकर प्रदर्शन किया. वहीं सूबे की सरकार और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की. किसानों ने डीएपी और यूरिया की कमी का कारण स्थानीय प्रशासन और जिला प्रशासन को ठहराते हुए कहा कि अगर प्रशासन ठीक से बंटवारा करवाते तो आज किसानों के साथ ऐसी समस्या नहीं होती.

इधर जाम लगने से सड़क के दोनों ओर गाड़ियों की लंबी कतार लग गई. जिस कारण मुसाफिरों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. किसानों का कहना था कि प्रखंड क्षेत्र में शुरू से खाद की किल्लत चल रही है. ऐसे में किसानों को स-समय खेती करना कठिन साबित हो रहा है.खाद की कमी से किसान ससमय फसल में खाद नहीं दे पा रहे है.किसानों का आरोप था कि बिस्कोमान कर्मी व स्थानीय दुकानदार खाद की कालाबाजारी करते हैं. दुकानदार मोटी रकम लेकर खाद बेचते हैं. खाद दुकानदार किसानों को खाद नहीं रहने और ऊपर से आवंटन नहीं मिलने का बहाना बनाकर वापस भेज देते हैं, जबकि शहर के कई दुकानों में खाद उपलब्ध है.

लेकिन किसानों को सही कीमत पर खाद नहीं दिया जा रहा है.बिस्कोमान भवन में इस ठंड में भी आधी रात से हीं किसानों की लंबी कतार लग रही हैं, लेकिन प्रशासन उसे खाद उपलब्ध नहीं करवा रहे हैं.किसानों का साफ तौर पर कहना था कि उन लोगों का खेती कार्य खाद की किल्लत से पूरी तरह से चौपट होने को है. किसानों ने कहा कि खाद लेने के लिए वे लोग इस कदर परेशान है कि घर की महिलाओं को भी खाद लेने के लिए बिस्कोमान भवन पर अहले सुबह से ही भूखे प्यासे कतार बद्ध खड़े किये हुए है.

लेकिन उन्हें यूरिया नही दे रहे है.किसानों ने कहा कि उक्त समस्या की शिकायत कृषि विभाग के पदाधिकारी व कर्मी से भी करने के बाद समस्या का निदान नही हो सका है.इधर किसानों द्वारा सड़क जाम किये जाने की सूचना मिलते ही सीओ अर्जुन कुमार विश्वास और बिस्कोमान प्रबंधक नीरज कुमार मौके पर पहुंचकर गुस्साए किसानों को समझा बुझाकर शांत करवाया. बिस्कोमान प्रबंधक और सीओ सभी किसानों को खाद उपलब्ध करवाने की बात कही.

उन्होंने किसानों को समझा बुझाकर कहा खाद की कमी नहीं है. एक दिन में बाॅयोमेट्रीख मशीन पर 150 से ज्यादा किसानों का कागज लोड नहीं हो पा रहा. इसलिए परेशानी उतपन्न हो रही है. उन्होंने आक्रोशित किसानों को बिस्कोमान भवन जाने की बात कहीं. बिस्कोमॉन भवन में सभी किसानों को टाॅकन दिया जाएगा. जिसमें तारीख दर्ज रहेगा. एक दिन में 150 किसान फिर दूसरे, तीसरे दिन भी 150 के हिसाब से किसान उस टाॅकन पर खाद लें पाएंगे. इसके बाद किसानों ने जाम को तोड़ा पुनः बाधित यातायात सुचारू रूप से चालू हो गयी.

टिप्पणी

“बिस्कोमान भवन में खाद नही मिलने से नाराज कुछ किसानों ने सड़क जाम किया था.बाद में उसे समझा-बुझाकर शांत करा दिया गया.बिस्कोमान कर्मी को कूपन सिस्टम के माध्यम से खाद वितरण का निर्देश दिया गया है.

-नवनील कुमार,अनुमंडल पदाधिकारी, बनमनखी