उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने अपना विस्तार करते हुए अपनी एक नई शाखा बिहार के भरवारा में खोली.

उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने अपना विस्तार करते हुए अपनी एक नई शाखा बिहार के भरवारा में खोली.

सुनील सम्राट,बिहार:-उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (उत्कर्ष एसएफबीएल) ने आज बिहार के जिले में अपने नई शाखा की शुरूआत की। इस नई शाखा की शुरूआत के साथ ही, बिहार में बैंक की कुल शाखाओं की संख्या 223 और देश भर में कुल संख्या 918 तक पहुंच गई है।

 

अब मुजफ्फरपुर भरवारा के ग्राहक, बैंक के द्वारा चलाई जा रही तमाम तरह के वित्तीय उत्पाद और सेवाओं को प्राप्त कर सकेंगे। इनमें सेविंग और करेंट अकाउंट्स, फिक्स्ड डिपाजिट और रेकरिंग डिपाजिट जैसी सेवाएं शामिल हैं। इसके अलावा बैंक कई तरह के लोन उत्पाद जैसे हाउसिंग लोन, बिजनेस लोन और संपत्ति के एवज में लोन, क्रेडिट, इंश्योरेंस, और निवेश उत्पाद उपलब्ध कराता है। बैंक के पास बहुत ही अच्छा बैंकिंग आउटलेट इंफ्रास्ट्रक्चर है, डिजिटल बैंकिंग की सुविधाएं और एटीएम का नेटवर्क है जिससे बैंक अपने ग्राहकों को हर तरह की सेवाएं उपलब्ध कराने में सक्षम है।

 

इस नई शाखा के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के एमडी और सीईओ, श्री गोविंद सिंह ने कहा, “हमें इस बात की खुशी है कि हमारे बैंकिंग नेटवर्क का विस्तार बिहार में हो रहा है, जो बिहार के साथ बैंक के लगाव को दर्शाता है। भरवारा, मुजफ्फरपुर की इस नई शाखा का उद्देश्य स्थानीय तौर पर उद्यमियों को बढ़ावा देना है, ताकि क्षेत्र का वित्तीय विकास हो सके। जेएलजी माडल के माध्यम से माइक्रो बैंकिंग लोन और जरूरी बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराते हुए, हमारा लक्ष्य उन तबकों को आर्थिक लाभ पहुंचाना है जिन तक बैंकिंग सेवाएं नहीं पहुंची हैं। इसके चलते बिहार के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।“

 

इन बैंकिंग शाखाओं से उन पिछड़े या कम आय वाले व्यक्ति या समूहों को कारोबार के विकास के लिए माइक्रो-बैंकिंग लोन सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं जिनके पास आर्थिक सेवाओं की सीमित पहुंच है। जेएलजी माडल के तहत समूह में जो लोन दिए जाते हैं वह पियर-गारंटी लोन माडल पर आधारित हैं जिससे व्यक्ति को लोन लेते समय निजी तौर पर कोई गारंटी या सेक्युरिटी नहीं देनी पड़ती है।

 

 

जबकि दूसरी ओर समूह के आपसी सहयोग के माध्यम से और त्वरित लोन भुगतान के चलते क्रेडिट के अनुशासन को बढ़ावा दिया जाता है। ग्राहकों के लिए हर शाखाओं में बैंकिंग आउटलेट्स हैं, माइक्रो एटीएम (बैंक के खुलने तक सेवाएं उपलब्ध), इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई), और काल सेंटर हैं जिसके माध्यम से ग्राहकों को सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

 

इसके अलावा बैंक उन ग्राहकों को बैंक अकाउंट खोलने की सुविधा भी उपलब्ध कराती है जो किन्हीं कारणों से बैंक नहीं पहुंच सकते, ऐसे ग्राहक बैंक के टैबलेट आधारित एप्लिकेशन माडल, “डिजी आन-बोर्डिंग” का सहारा ले सकते हैं।

 

#bank#sampurnbharat#SunilsamratBihar