*अनुमंडल में 36131 किसान में से मात्र 12036 किसानों को हीं मिल रहा पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ,शेष किसान भी लाभ इन के लिए कराएं पंजीयन:कृष्ण कुमार ऋषि.*

बनमनखी(पूर्णियां):-ग्रामीण क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम समाप्ति के बाद बनमनखी विधायक सह गैर सरकारी विधेयक एवं संकल्प समिति के सभापति कृष्ण कुमार ऋषि ने अनुमंडल के कृषि अधिकारियों को किसान को जागरूक करके सभी पात्र किसानों को पंजीकृत करने का निर्देश दिया है,उन्होंने कहा की यात्रा के क्रम में पंचायत द्वारा प्राप्त डाटा के अनुसार बनमनखी अनुमंडल में कुल सीमांत किसानों की संख्या 20233, लघु किसानों की संख्या 11923 एवं वृहत किसन की संख्या 3974 है.

 

 

लेकिन यहां के किसान जानकारी के अभाव में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि में अपना पंजीकरण नहीं करवा पाए है. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसान सलाहकार के माध्यम से प्रत्येक किसान को अपने-अपने नाम जमाबंदी करने हेतु प्रेरित करवाएं.ताकि सभी किसान को योजना का लाभ मिल सके.उन्होंने कहा कि अनुमंडल में कुल 36131 किसानों में से मात्र 12036 किसानों को योजना का लाभ मिल रहा है,जो उचित नहीं है.

 

 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को सरकारी योजना का शत प्रतिशत लाभ मिले इस दिशा में योजना बनाकर कार्य करना सुनिश्चित करेंगे तथा लंबित आवेदन का भी निष्पादन करने का काम करें.उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अनुमंडल क्षेत्र में किसानों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो इस हेतु पदाधिकारी तन्मता से काम करें.

 

 

उन्होंने कहा कि अनुमंडल क्षेत्र में किसानों द्वारा कुल 15530 हेक्टेयर में मकई एवं 1202 हेक्टेयर में गेहूं का फसल लगाया गया है जिसके लिए वर्तमान समय में 1318 टन यूरिया ,410 टन डीएपी ,250 टन पोटाश ,597 टन मिक्सचर, 71 तन फास्फेट बनमनखी अनुमंडल के 107 रजिस्टर दुकानदारों के पास उपलब्ध है.

 

 

 

विधायक श्री ऋषि ने कृषि पदाधिकारी से कहा है कि किसी भी किसानों को खाद की दिक्कत नहीं हो ओर किसानों को आसानी से खाद्य प्राप्त हो सके इस दिशा में भी योजना बनाकर किसानों को समुचित लाभ दिलवावें,ताकि किसान को अच्छी फसल का पैदावार हो सके.

Biharmla krishn kumar rishiPMO IndiaPurnea newssampurnbharat.comsdm banmankhi